Home फैशन हेयर फॉल है तो अपनाएं सिंपल तरीके तुरंत करेगा काम…

हेयर फॉल है तो अपनाएं सिंपल तरीके तुरंत करेगा काम…

39
0
SHARE

अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आपके स्कैल्प में कुछ गड़बड़ है. स्कैल्प को अगर ठीक से ब्लड सप्लाई न मिल पा रही हो. इसलिए, बाल झड़ने से रोकने के लिए आप ये एक-मिनट का नुस्ख़ा-स्कैल्प की मसाज ट्राई कर सकते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कई तरह के उपाय कर चुके होंगे लेकिन आपको बता दें, गर वो उपाय काम नहीं कर रहे हैं तो  डॉक्टर एच.के.भाकरू के अनुसार, “स्कैल्प पर उंगलियों से मसाज करके और फिर बालों को धोने से हेयरफॉल को रोका जा सकता है.” आइये जानते हैं आसान सा तरीका.

डॉक्टर भाकरू ने कहा है कि जब आप स्कैल्प को मसाज करते हैं और उसके बाद ठंडे पानी से धो लेते हैं तो, तो सिबेशस ग्लैंड्स सक्रिय हो जाते हैं और उस जगह का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे कि बालों की ग्रोथ होने लगती है.

अपने बाल धोएं, जैसे आप आमतौर पर धोती हैं. बस आख़िर में ठंडे पानी से धो लें. ये आपके स्कैल्प के खुले पोर को बंद करने में मदद करता है जिससे कि आपके हेयर शाफ्ट ड्राई नहीं होते. इसके बाद बालों को तौलिया से सुखाएं. अब उंगलियों को स्कैल्प पर रखें और सर्कुलर मोशन में मसाज करना शुरू कर दें.

जब आप उंगलियों से स्कैल्प की मसाज करें तो ध्यान रखें कि बहुत दबाव न लगाएं, इससे बाल टूट सकते हैं. और अगर आपके नाखून बड़े हैं तो ध्यान रखें, आपके स्कैल्प को उनसे नुकसान न पहुंचे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here