Home Una Special चिंतपूर्णी में सावन अष्टमी मेले का नगद चढ़ावा घटा…

चिंतपूर्णी में सावन अष्टमी मेले का नगद चढ़ावा घटा…

31
0
SHARE

ऊना। शक्तिपीठ चिंतपूर्णी मंदिर में हुए सावन अष्टमी मेले में मंदिर न्यास को नौ दिनों में एक करोड़ 38 लाख छह हजार 33 रुपये का नगद चढ़ावा चढ़ा। इस बार मंदिर न्यास को प्राप्त हुए नगद चढ़ावे में पिछले साल के मुताबिक रिकॉर्ड कमी दर्ज की गई है। साल 2018 में मंदिर न्यास को नगद चढ़ावा एक करोड़ 51 लाख 46 हजार 27 रुपये प्राप्त हुआ था। इस कारण इस साल के चढ़ावे की पिछले साल के चढ़ावे से तुलना की जाए तो नगद चढ़ावे में 13 लाख 39 हजार 994 रुपये की कमी हुई है। यही नहीं मेलों में श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए सोना-चांदी भी पिछले साल से घट गए हैं।

मंदिर न्यास को इस साल सावन मेले में 96 ग्राम सोना और चांदी 11 किलो 653 ग्राम प्राप्त हुई है। पिछले साल 2018 में सावन मेलों में मंदिर न्यास को सोना 121 ग्राम, चांदी 14 किलो 611 ग्राम प्राप्त हुई थी। इसके अलावा इन सावन मेलों में मंदिर न्यास को विदेशी मुद्रा भी प्राप्त हुई है। इसमें इंग्लैंड के 30 डॉलर, यूएई के 260, कनाडा के 365, अमेरिका के 920, और मलेशिया के 60 यूरो प्राप्त हुए हैं।

विदेशी मुद्रा की कुल कीमत 97 हजार 422 रुपये आंकी गई है। एक साल के अंदर ही मेले के नगद चढ़ावे व सोना चांदी में हुई कमी चिंता का विषय है। मंदिर के नगद चढ़ावे में कमी का कारण या तो श्रद्धालुओं का कम आना हो सकता है या फिर प्रशासन द्वारा चोर दरवाजों से एंट्री को बैन करना माना जा रहा है। मंदिर अधिकारी जीवन कुमार का कहना है कि चढ़ावे में कई बार कमी हो जाती है कई बार वृद्धि हो जाती है। मंदिर न्यास मां के दरबार में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि कई बार श्रद्धालुओं की कमी के कारण भी नगद चढ़ावा कम हो जाता है। मंदिर अधिकारी जीवन कुमार ने कहा कि इस बार मेले के दौरान बारिश काफी ज्यादा रही। पहले दो मेलों में लगातार बारिश रही जिस कारण पहले दो दिन मेले में श्रद्धालु कम संख्या में मां के दरबार पहुंचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here