Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल पुलिस भर्ती साथियों के पकड़े जाने के बाद भी दूसरों की...

हिमाचल पुलिस भर्ती साथियों के पकड़े जाने के बाद भी दूसरों की परीक्षा दे गए पांच सॉल्वर..

42
0
SHARE

सत्संग भवन परौर में ली गई पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा में पांच सॉल्वर पुलिस को पूरी तरह गच्चा देने में कामयाब हो गए थे। लिखित परीक्षा के शुरुआती दौर में ही चार सॉल्वरों (दूसरों का पेपर देने वाले) के पकड़े जाने के बाद भी पुलिस परीक्षा हाल में बैठे पांच अन्य सॉल्वरों को नहीं पकड़ पाई थी। ये सॉल्वर अन्य अभ्यर्थी का पेपर देने में पूरी तरह से कामयाब रहे थे।

इन सॉल्वरों को पुलिस ने अन्य पकड़े गए साथी सॉल्वरों से पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। पुलिस की ओर से अब तक पकड़े गए नौ साल्वरों में से चार को लिखित परीक्षा के दौरान ही पकड़ लिया गया था, जबकि अन्य पांच सॉल्वर दूसरे का पेपर देने में कामयाब हुए थे। इससे पहले कि यह सॉल्वर जिला कांगड़ा से बाहर जाते, उन्हें एसआईटी ने गिरफ्तार कर लिया।

इन सॉल्वरों को पुलिस ने लिखित परीक्षा के दौरान पकड़े गए चार सॉल्वरों से पूछताछ के बाद पकड़ा था। वहीं लिखित परीक्षा के दौरान पुलिस की ओर से बरती गई लापरवाही के कारण ही ये सॉल्वर परीक्षा देने में कामयाब हुए थे। सीआईडी की ओर से पहले ही सॉल्वर आने की सूचना के बाद भी पुलिस इन्हें रोकने के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं कर पाई थी।

भर्ती रद्द न होती तो हो जाते पास प्रदेश सरकार को जिला कांगड़ा में अधिक लोगों के फर्जी तरीके से लिखित परीक्षा देने की सूचना के बाद भर्ती को रद्द करना पड़ा था। अगर यह परीक्षा रद्द न होती तो दूसरे के हाथों पेपर दिला चुके अभ्यर्थी अच्छे नंबरों से पास होते और पुलिस विभाग में बेरोकटोक अपनी सेवाएं देते।

पुलिस भर्ती परीक्षा फर्जीवाड़े में अब तक दूसरे राज्यों से संबंधित 10 लोगों को पकड़ा गया है। इनमें से सॉल्वर भी शामिल हैं।पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा फर्जीवाड़े की जांच के लिए गठित एसआईटी अब उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में भी दबिश देगी। एसआईटी दूसरे राज्यों में संचालित संदिग्ध कोचिंग सेंटरों का रिकॉर्ड खंगालेगी। एसआईटी जल्द ही दूसरे राज्यों के पकड़े गए सॉल्वरों और उनके हेल्परों के बताए गए पतों पर भी दबिश देगी। एसआईटी अभी तक मामले में संलिप्त 21 युवकों को गिरफ्तार कर चुकी है।

इनमें से हरियाणा से सात, उत्तर प्रदेश से दो और एक व्यक्ति राजस्थान से है। इसके अलावा एसआईटी ने जिला कांगड़ा के 11 युवकों को भी गिरफ्तार किया है, जिसमें से नूरपुर क्षेत्र के युवकों की संख्या अधिक है। अब तक पकड़े गए आरोपियों में हरियाणा से संबंध रखने वालों में अनुराग, बलजिंद्र सिंह, कुलदीप, सुभाष, ओमवीर, जयदीप और अनूप शामिल हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश से प्रशांत और रघुवीर, जबकि राजस्थान से आशीष को गिरफ्तार किया गया है।

वहीं जिला कांगड़ा से संबंध रखने वालों में जवाली से रुस्तम, नूरपुर से वीरेंद्र, नूरपुर से राना मोहन, कंडवाल से अंकुश, गंगथ से अखिल, जवाली से मुनीष, नूरपुर से मनोज, बैजनाथ से विनीत और सोनू जरियाल और कमल व रजत जवाली से हैं।

एसपी विमुक्त रंजन ने बताया कि एसआईटी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान पुलिस से संपर्क कर रही है। शीघ्र ही इन राज्यों में दबिश दी जाएगी। साथ ही पकड़े गए आरोपियों का भी रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here