Home स्पोर्ट्स विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अपने पहले मैच में आज वेस्टइंडीज से भिड़ेगा भारत..

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अपने पहले मैच में आज वेस्टइंडीज से भिड़ेगा भारत..

30
0
SHARE

भारतीय टीम पहली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के शुरूआती मुकाबले में आज जब वेस्टइंडीज के सामने उतरेगी तो कप्तान विराट कोहली सटीक टीम संयोजन को लेकर जीत के साथ आगाज करना चाहेंगे. भारत अगर यह मैच जीतता है तो बतौर कप्तान कोहली की 27वीं टेस्ट जीत होगी और वह महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर लेंगे. इस मैच में शतक जमाने पर वह बतौर कप्तान 19 टेस्ट शतक के रिकी पोंटिंग के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे.

कोहली, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल और रोहित शर्मा के रहते भारतीय टीम कागजों पर मजबूत लग रही है,  लेकिन जैसन होल्डर की अगुवाई वाली कैरेबियाई टीम को हलके में नहीं लिया जा सकता. इंग्लैंड को इसका अनुभव हो चुका है जिसे इस साल की शुरूआत में वेस्टइंडीज की जीवंत पिचों पर 1-2 से हार झेलनी पड़ी.

एंटीगा के सर विवियन रिचडर्स स्टेडियम की विकेट भी तेज गेंदबाजों की मददगार है. यहां पिछले टेस्ट में इंग्लैंड की टीम 187 और 132 रन पर आउट हो गई थी. कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री के लिए चिंता का सबब केमार रोच और शेनोन गैब्रियल की गेंदबाजी होगी.

पिच में गति और उछाल होने पर कोहली चार विशेषज्ञ गेंदबाजों को लेकर उतर सकते हैं. ऐसे में आर अश्विन और कुलदीप यादव के बीच एकमात्र स्पिनर की जगह के लिए होड़ होगी. तीन तेज गेंदबाजों की जगह जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा ओर मोहम्मद शमी लेंगे. बल्लेबाजी संयोजन दुरूस्त करना कोहली के लिए माथापच्ची का काम होगा. हार्दिक पंड्या उपलब्ध होते तो कोहली ऐसी स्थिति में रोहित या अजिंक्य रहाणे में से एक को बाहर रख सकते थे. वैसे टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के हालिया रिकार्ड को देखते हुए वह अतिरिक्त बल्लेबाज को लेकर उतर सकते हैं.

हरी-भरी पिच होने पर कोहली पांच गेंदबाजों को भी उतार सकते हैं जिसके मायने हैं कि मुंबई के दोनों बल्लेबाजों में से एक का चयन होगा और रविंद्र जडेजा हरफनमौला के रूप में खेलेंगे. यह भी देखना होगा कि मयंक अग्रवाल के साथ पारी का आगाज कौन करता है. के एल राहुल विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में हनुमा विहारी को उतारा गया. अब कमोबेश आसान तेज आक्रमण के सामने उसे मौका नहीं देना ज्यादती होगी. वेस्टइंडीज के पास शाइ होप, जान कैंपबेल और शिमरोन हेटमायेर के रूप में तीन प्रतिभाशाली युवा हैं. भारत के खिलाफ 2016 की सीरीज के दौरान चेस ने पूरा दिन अश्विन को छकाया था जब वेस्टइंडीज पारी की हार की कगार पर था. डेरेन ब्रावो 52 टेस्ट में 3500 रन बना चुके हैं. मैच भारतीय समय के मुताबिक शाम 7 बजे से खेला जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here