Home मध्य प्रदेश MP: दूध में डिटर्जेंट मिलाने वाली डेयरी पर कार्रवाई..

MP: दूध में डिटर्जेंट मिलाने वाली डेयरी पर कार्रवाई..

39
0
SHARE

मध्य प्रदेश सरकार मिलावट खोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है. मध्य प्रदेश फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने भोपाल स्थित एक डेयरी प्लांट के मालिक इश अरोड़ा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. जांच में डेयरी के दूध में डिटर्जेंट पाया गया. जिसके बाद मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. इश अरोड़ा भोपाल के गोविंदपुरा इलाके में स्थित राजहंस डेयरी का मालिक है.

इस डेयरी का दूध ‘खजुराहो’ ब्रैंड नेम से सप्लाई होता है. भोपाल में डेयरी रोजाना लगभग 20 हजार लीटर दूध सप्लाई करती है. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने 25 जुलाई को डेयरी प्लांट पर रेड डाली थी. दूध के सैंपल जांच के लिए भेजे गए तो पता चला कि दूध में डिटर्जेंट मिलाया गया है. सोमवार को रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की गई.

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने डेयरी बंद करने के आदेश दिए हैं. विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “पहली बार ऐसा मामला सामने आया है जब दूध में डिटर्जेंट की मिलावट की गई हो. इससे पहले यूरिया मिलाकर दूध बनाने के कई मामले सामने आ चुके हैं. इसके अलावा सैंपल में कई और केमिकल पाए गए. जिनकी वजह से दिल की गंभीर बीमारी हो सकती है.”

बता दें एफडीए विभाग सख्ती से काम कर रहा है. राज्य में बीते कुछ समय में विभाग ने कई डेयरियों पर छापेमारी की है. छापेमारी के बाद कई मिलावट खोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here