Home स्पोर्ट्स IND vs WI: अब किंग्सटन फतह कर विराट ब्रिगेड की नजर 120...

IND vs WI: अब किंग्सटन फतह कर विराट ब्रिगेड की नजर 120 अंक पर…

35
0
SHARE

पहले टेस्ट में एकतरफा जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम किंग्सटन टेस्ट के लिए तैयार है. यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट शुक्रवार से खेला जाएगा. भारतीय समयानुसार यह टेस्ट मैच रात 8:00 बजे से खेला जाएगा. टीम इंडिया की नजरें दूसरा टेस्ट भी जीतकर कैरेबियाई टीम का 2-0 से सफाया करने पर हैं. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही इस सीरीज में विराट ब्रिगेड पूरे 120 अंक बटोरने को तैयार है. वह एंटीगा टेस्ट 318 रनों के विशाल अंतर से जीतकर पहले ही 60 अंक हासिल कर चुकी है.

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में शीर्ष नौ टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिनमें भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज शामिल हैं. हर सीरीज के 120 अंक होंगे. दो मैचों की सीरीज में एक मैच के 60 अंक होंगे तो तीन मैचों की सीरीज में एक मैच के 40 अंक होंगे. टाई से आधे अंक मिलेंगे, जबकि ड्रॉ पर 3:1 के अनुपात में बांटा जाएगा.

मौजूदा सीरीज के पहले टेस्ट में भारत ने विंडीज को खेल के सभी विभागों में मात दी थी. पहले दिन के शुरुआती सत्र को अगर छोड़ दिया जाए तो विंडीज की टीम कभी भी भारत पर हावी नहीं रह पाई थी. भारत की पहली पारी में उसने 25 रनों के भीतर ही भारत के तीन विकेट चटका दिए थे, लेकिन उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और निचले क्रम में रवींद्र जडेजा के अर्धशतकों के दम पर भारत संभल गया था.

रहाणे ने दूसरी पारी में शतक जमाया था और कप्तान विराट कोहली तथा हनुमा विहारी के साथ मजबूत साझेदारियां कर विंडीज के सामने मजबूत लक्ष्य रखा था. मेहमान टीम के तीन बल्लेबाजों को छोड़कर सभी का प्रदर्शन संतोषजनक रहा था. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत की वजह रहे चेतेश्वर पुजारा और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल का बल्ला शांत रहा था. इस मैच में यह दोनों बल्लेबाज रन करने की फिराक में होंगे.

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का बल्ला भी नहीं चला था तथा उनकी विकेटकीपिंग भी ठीक नहीं रही थी. यहां कप्तना कोहली  पंत को बाहर कर अनुभवी ऋद्धिमान साहा को अंतिम-11 में ला सकते हैं. एंटीगा टेस्ट में जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा के सामने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज पैर नहीं जमा पाए थे. ईशांत ने पहली पारी में पांच विकेट अपने नाम किए थे, तो बुमराह ने दूसरी पारी में पांच विकेट झटके थे. जडेजा ने गेंद से भी अच्छा योगदान दिया था.

पहले टेस्ट में जडेजा को रविचंद्रन अश्विन के ऊपर तरजीह दिए जाने की कई पूर्व खिलाड़ियों ने आलोचना की थी, लेकिन इस हरफनमौला खिलाड़ी ने अपने खेल से सभी को चुप करा दिया था. गेंदबाजी में कोहली कोई बदलाव के साथ उतरें इसकी संभावना बेहद कम है. अश्विन को एक बार फिर बेंच पर बैठे देखा जा सकता है.वहीं, अगर विंडीज की बात की जाए तो उसके लिए चिंता के विषय काफी सारे हैं. पहले मैच के बाद कप्तान जेसन होल्डर ने कहा था कि बल्लेबाजों को जिम्मेदारी लेनी होगी और बड़े स्कोर करने होंगे. इस बात को उनके बल्लेबाज सबीना पार्क की पिच पर कितनी शिद्दत से अंजाम दे पाते हैं यह मैच में ही पता चलेगा.

टीमें –

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, रोहित शर्मा, हनुमा विहारी, उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रेथवेट, डेरेन ब्रावो, शमराह ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेज, रहकीम कॉर्नवॉल, जाहमार हेमिल्टन, शेनॉन ग्रैबियल, शिमरॉन हेटमेयर, शाई होप, कीमो पॉल, केमार रोच.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here