Home फिल्म जगत चंद्रयान 2 मिशन की असफलता पर बोले अक्षय कुमार….

चंद्रयान 2 मिशन की असफलता पर बोले अक्षय कुमार….

48
0
SHARE

देश के ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ का चांद पर उतरते समय इसरो से संपर्क टूट गया जिसके बाद हर किसी में निराशा नजर आई लेकिन पूरा देश आज इस प्रयास के लिए इसरो की सराहना कर रहा है. पीएम मोदी सहित कई बॉलीवुड हस्तियों ने इसरो के वैज्ञानिकों की तारीफ की है और कहा है कि इसरो बहुत सारी आशाएं जुड़ी हैं. इसरो की तारीफ करने में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी आगे आए हैं.

अक्षय कुमार ने सुबह ट्वीट करते हुए लिखा, ”बिना प्रयोग के कोई भी विज्ञान सफल नहीं हुआ है. कभी-कभी हम सफल होते हैं, कभी-कभी हम सीखते हैं. इसरो के शानदार दिमाग को सलाम, हमें गर्व है और विश्वास है चंद्रयान 2 जल्द ही चंद्रयान 3 के लिए रास्ता तय करेगा. हम फिर उठ खड़े होंगे.”बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी इसरो के वैज्ञानिकों के प्रयास को सलाम किया है और इसरो को अपना गर्व बताया है. ट्वीट में अभिनेता अपने पिता हरिवंश राय बच्चन की एक कविता लिखी है. अमिताभ बच्चन ने लिखा, ”गर्व को कभी हार का सामना नहीं करना पड़ता. हमारा गौरव ही हमारी जीत है. इसरो पर गर्व है. तू ना थकेगा कभी, तू ना मुड़ेगा कभी, तू ना थमेगा कभी, कर शपथ कर शपथ कर शपथ. अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ!”

बता दें कि लैंडर को रात लगभग एक बजकर 38 मिनट पर चांद की सतह पर लाने की प्रक्रिया शुरू की गई, लेकिन चांद पर नीचे की तरफ आते समय 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर जमीनी स्टेशन से इसका संपर्क टूट गया. ‘विक्रम’ ने ‘रफ ब्रेकिंग’ और ‘फाइन ब्रेकिंग’ फेज को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया, लेकिन ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ से पहले इसका संपर्क धरती पर मौजूद स्टेशन से टूट गया. इसके साथ ही वैज्ञानिकों और देश के लोगों के चेहरे पर निराशा की लकीरें छा गईं. इसरो अध्यक्ष के. सिवन इस दौरान कुछ वैज्ञानिकों से गहन चर्चा करते दिखे.वहीं, विभिन्न विशेषज्ञों ने कहा कि अभी इस मिशन को असफल नहीं कहा जा सकता. लैंडर से एक बार फिर संपर्क स्थापित हो सकता है. यह भी कहा जा रहा है कि अगर लैंडर विफल भी हो जाए तब भी ‘चंद्रयान-2’ का ऑर्बिटर एकदम सामान्य है और वह चांद की लगातार परिक्रमा कर रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here