Home मध्य प्रदेश MP में मॉनसून का कहर इन 32 जिलों पर आज भी संकट..

MP में मॉनसून का कहर इन 32 जिलों पर आज भी संकट..

27
0
SHARE

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, राज्य में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा और राज्य के 32 जिलों में सामान्य से भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को अगले 48 घंटे के लिए रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ के आसपास कम दवाब का क्षेत्र बना है और द्रोणिका का भी असर है, जिससे राज्य में बारिश का क्रम बना हुआ है.

रेड अलर्ट यानी की अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी हरदा, होशंगाबाद, नीमच, मंदसौर, रायसेन, नरसिंहपुर, सीहोर और रतलाम के लिए जारी की गई है. हरदा में भारी बारिश की वजह से पूरा जेल परिसर डूब गया है. ऑरेंज अलर्ट यानी की अति भारी बारिश की चेतावनी बड़वानी, दमोह, देवास, धार, इंदौर, राजगढ़, विदिशा, और उज्जैन जिले के लिए दी गई है. अगर बात येलो अलर्ट यानी कि भारी बारिश की करें तो  भोपाल, आगर, अलीराजपुर, अशोकनगर, बालाघाट, बैतूल, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, गुना, जबलपुर, खंडवा, खरगोन, मंडला, शाहजहांपुर, सागर, और सिवनी जिले इसकी चपेट में आ सकते हैं.

मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि लोग घरों में रहें और जल स्रोंतों के आस-पास न जाएं. राज्य पुलिस ने डैम, नदियां और तालाब के पास जाने से लोगों को मना किया है. सोमवार को राजधानी में 140.14 मिली मीटर, होशंगाबाद में 88.4 मिली मीटर, रायसेन में 131.6 मिली मीटर, सिवनी में 313.4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है. राज्य में हुई बारिश से तापमान में गिरावट आई है. सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 23.2, ग्वालियर का 24.8 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 24 सेल्सियस दर्ज किया गया.बता दें कि सोमवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में हुई जोरदार बारिश के कारण जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. बारिश के कारण निचली बस्तियों में पानी भर गया है, और गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई है. राजधानी भोपाल की सड़कों पर लोग फीट भर पानी में बाइक और गाड़ियां चलाते देखे गए. राज्य में बीते 24 घंटों से कहीं रुक-रुक कर तो कहीं तेज बारिश हो रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here