Home हिमाचल प्रदेश 2 घंटे में 100 सवालों के जवाब दो और जीत लो 25...

2 घंटे में 100 सवालों के जवाब दो और जीत लो 25 हजार का इनाम..

46
0
SHARE

छठी से जमा एक तक के विद्यार्थी दो घंटे में सौ सवालों का जवाब देकर 25 हजार तक का नकद पुरस्कार जीत सकते हैं। केंद्र की ओर से स्कूल, जिला, राज्य और फिर राष्ट्रीय स्तर पर विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा करवाई जाएगी। विद्यार्थियों में विज्ञान विषय के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए परीक्षा करवाई जा रही है। यह 24 से 30 नवंबर तक होगी। स्कूल स्तर पर दोनों वर्गों से परीक्षा में अव्वल रहे तीन-तीन विद्यार्थियों को मेरिट सर्टिफिकेट दिए जाएंगे।

जिला स्तर पर होने वाली परीक्षा से भी सभी स्कूल के अव्वल विद्यार्थियों में दोनों वर्गों से तीन-तीन को चुन कर मेरिट सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिलों में टॉप करने वाले विद्यार्थियों का राज्य स्तर पर होने वाली परीक्षा के लिए चयन होगा। तीन राज्य स्तरीय विजेताओं को पांच, तीन और दो हजार रुपये का नकद इनाम और स्टेट लेवल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। राज्य के दो विजेता राष्ट्रीय स्तर पर मुकाबला करेंगे।

राष्ट्रीय विजेता को 25 हजार रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा। हिमाचल में इस नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों को पत्र जारी कर विद्यार्थियों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैंपरीक्षा में शामिल होने के लिए इच्छुक विद्यार्थी 15 और 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। 15 सितंबर तक सौ रुपये फीस लगेगी। 30 तक 120 रुपये के साथ आवेदन करना होगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि विज्ञान के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए परीक्षा करवाई जा रही है। परीक्षा केंद्र में विद्यार्थी स्मार्ट फोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप (स्कूल लैब) और टेबलेट के माध्यम से विद्यार्थी परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षा ऑनलाइन होगी। परीक्षा में भाग लेने के लिए vvm.org.in वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा।

विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा में कई तरह के सवालों से विद्यार्थियों का ज्ञान परखा जाएगा। दो घंटे की परीक्षा के दौरान विद्यार्थियाें से मल्टीपल च्वाइस वाले सौ सवाल पूछे जाएंगे। हर सवाल का एक नंबर होगा। छठी से आठवीं कक्षा तक जूनियर वर्ग और नवीं से जमा एक कक्षा का सीनियर वर्ग रहेगा। एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के विज्ञान और गणित विषय से 50 फीसदी सवाल पूछे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here