Home हेल्थ कॉफ़ी के सेवन से होती है पथरी की समस्या दूर…

कॉफ़ी के सेवन से होती है पथरी की समस्या दूर…

47
0
SHARE

कॉफी पीने के फायदे अनेक हैं तो नुकसान भी कम नहीं हैं. कॉफ़ी के कई तरह के नुकसान भी होते हैं जिन्हें आप जानते भी होंगे लेकिन उसके बाद भी आप कॉफ़ी का सेवन करते हैं. लेकिन शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए कॉफी का सेवन दुनियाभर में किया जाता है. हाल ही में हुए एक शोध ने कॉफी के एक और फायदे के बारे में जानकारी दी है. आपको बता दें, शोध के परिणाम बताते हैं कि कॉफी के सेवन से पित्ताशय में पथरी का खतरा कम हो सकता है. आइये जानते हैं उसके बारे में.

शोध के अनुसार जो लोग एक दिन में 6 कफ कॉफी का सेवन करते हैं, उनमें पित्ताशय की पथरी का खतरा बहुत कम होता है. आंकड़ों की बात करें तो जो लोग कॉफी पीते हैं उनमें कॉफी न पीने वालों की तुलना में पित्ताशय की पथरी का खतरा 23 प्रतिशत तक कम होता है. बता दें, इस शोध में 104500 लोगों के डाटा का विशेलेषण किया गया है. शोध में शामिल लोगों पर 13 साल तक नज़र रखी गई. शोधकर्ताओं का दावा है कि इन लोगों के कॉफी सेवन और पित्तासय में पथरी की संभावना पर शोध किया गया है.

शोधकर्ताओं के अनुसार दिन में एक कप कॉफी पीने से पित्ताशय में पथरी का खतरा 3 प्रतिशत तक कम होता है. कॉफी की मात्रा बढ़ाने से खतरे की संभावना भी कम होती जाती है.कॉफी को लेकर जो गाइडलाइंस हैं उनके अनुसार एक दिन में 400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का सेवन नुकसानदेह होता है. अगर एक कप कॉफी में कैफीन की मात्रा की बात करें तो यह लगभग 70 से  140 मिलीग्राम हो सकती है.

सामान्यतया पित्ताशय में पथरी का कारण अधिक तेल मसाला और कोलेस्ट्राल वाले फूड खाने से होता है. पित्ताशय में पथरी होने पर पेट में तेज दर्द की समस्या होती है. शोधकर्ताओं का मानना है कि कैफीन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल से पथरी बनने की प्रक्रिया धीमी होती है.पित्ताशय की पथरी से बचने के लिए हेल्दी डाइट के साथ समय से खान-पान की जरूरत होती है. अगर आप कॉफी की बहुत अधिक मात्रा पीते हैं तो उसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here