Home Bhopal Special बड़े पंडालों के लिए फायर ऑडिट और स्ट्रक्चर कैपेसिटी सर्टिफिकेट लेना जरूरी…

बड़े पंडालों के लिए फायर ऑडिट और स्ट्रक्चर कैपेसिटी सर्टिफिकेट लेना जरूरी…

53
0
SHARE

दुर्गोत्सव के लिए बनने वाले बड़े-बड़े झांकी पंडालों के लिए समितियों को अब फायर ऑडिट कराना होगा और चार्टर्ड इंजीनियर से स्ट्रक्चर कैपेसिटी सर्टिफिकेट भी लेना होगा। इन पंडालों में हजारों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए इसे जरूरी किया जा रहा है। प्रतिमा विसर्जन की व्यवस्थाओं में भी सुधार की कवायद के तहत थाना स्तर पर होने वाले झांकियों के रजिस्ट्रेशन में यह शर्तें भी शामिल कर दी गई हैं।  इस रजिस्ट्रेशन के बाद ही प्रतिमा की स्थापना करने और विसर्जन करने की अनुमति दी जाएगी। डीआईजी इरशाद वली ने कहा कि इन व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए थर्ड पार्टी ऑडिट कराया जाएगा।

प्रतिमा स्थापना के लिए थाना स्तर पर भरवाए जा रहे रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ समितियों से यह एफिडेविट भी लिया जा रहा है कि वे अगले साल 6 फीट से ऊंची प्रतिमा स्थापित नहीं करेंगे। झांकियों के साउंड सिस्टम को लेकर भी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में कई शर्तें लगाई गईं हैं। हालांकि इन शर्तों को लेकर दुर्गोत्सव समितियों और प्रशासन के बीच टकराव की स्थिति भी बन रही है। विधायक रामेश्वर शर्मा ने एक बयान में कहा कि प्रशासन हिंदू धर्म की परंपराओं को बदलने की कोशिश कर रहा है, वे इसका विरोध करेंगे। उधर, कलेक्टर तरुण पिथोड़े और निगमायुक्त बी विजय दत्ता ने विसर्जन घाटों का दौरा किया।

दुर्गा उत्सव 29 सितंबर से प्रारंभ होगा। शहर में विभिन्न स्थानों पर 5 से 16 फीट तक ऊंची प्रतिमाएं बनाई जा रही हैं। इनके निर्माण का काम कहीं 50 तो कहीं 70 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। प्रजापति मूर्तिकार संघ के अनुसार शहर में डेढ़ हजार से अधिक प्रतिमाएं बनती हैं। इनमें बंगाली कलाकारों द्वारा बनाई गई प्रतिमाएं भी शामिल हैं। 5 से 10 फीट तक की प्रतिमाओं की संख्या करीब एक हजार है। जबकि 11 से 13 फीट तक की प्रतिमाओं की संख्या 300 से ज्यादा और 14 से 17 फीट तक की प्रतिमाओं की संख्या 200 से ज्यादा है। संघ के अध्यक्ष तुलसीराम प्रजापति व राजू कुशवाह ने बताया कि शहर में दो दर्जन से अधिक स्थानों पर प्रतिमाएं बनती हैं।

इतवारा, मंगलवारा, घोड़ा नक्कास, सेंट्रल लायब्रेरी रोड, छोला, करोद, भानपुर, रासलाखेड़ी, लालघाटी, बैरागढ़, नई जेल रोड, साकेत नगर, कस्तूरबा नगर, हबीबगंज,, माता मंदिर, जवाहर चौक, अानंद नगर, जंबूरी, अयोध्या नगर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here