Home Bhopal Special बोट क्लब अब होगा पाॅलिथीन फ्री..

बोट क्लब अब होगा पाॅलिथीन फ्री..

33
0
SHARE

भाेपाल . अब बाेट क्लब पाॅलिथीन मुक्त होगा। बुधवार काे इसकी घाेषणा नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह अाैर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने की। यहां अाने वाले पर्यटकाें काे किसी तरह की परेशानी न हाे इसे ध्यान में रखते हुए नगर निगम ने भास्कर फाउंडेशन की मदद से यहां कैरी याेअर अाेन बैग प्रोग्राम के तहत एक कियाेस्क की शुरुअात की है। कियाेस्क से पांच रुपए जमा करने पर लाेगाें काे कपड़े का बैग उपलब्ध कराया जाएगा। उपयाेग के बाद बैग लाैटाने पर यह राशि भी वापस कर दी जाएगी। यही नहीं, उक्त कियाेस्क पर पुराने कपड़े देकर लाेग निशुल्क कपड़े के बैग सिलवा सकेंगे। नगर निगम कमिश्नर बी विजय दत्ता ने कहा कि शुरुअात में बाेट क्लब पर पाॅलिथीन का उपयाेग न करने की समझाइश दी जाएगी, बाद में पेनाल्टी लगाई जाएगी।

अायाेजन के दाैरान मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि पाॅलिथीन पूर्णरूप से प्रतिबंधित करने से पहले इसके विकल्प पर विचार करना चाहिए। अाइसक्रीम, पानी के पाउच अाैर दूध के पैकेट समेत अन्य तरीके से उपयाेग हाेने वाले पाॅलिथीन के विकल्प तलाशे जाएं। इसके लिए पाॅलिसी तैयार करें ताकि इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जा सके। इधर, महापाैर अालाेक शर्मा ने कहा कि बड़े तालाब काे साफ रखना अाैर संवारना हमारी जिम्मेदारी है। इसके लिए हम 100 दिन की कार्ययाेजना बनाकर काम करेंगे। इसके अलावा प्रमुख बाजाराें में कियाेस्क बनाकर पुराने कपड़ाें के बदले बैग सिलकर देने की व्यवस्था की जाएगी।

भास्कर फाउंडेशन की राना लाेधी ने बताया कि निगम ने 1300 पुराने कपड़े दिए थे। भास्कर फाउंडेशन की संस्था अर्पण ने इनसे 2000 बैग बनाकर निगम काे दिए हैं। निगम इन्हें काे पर्यटकाें काे उपलब्ध कराएगा। निगम उपायुक्त विनाेद शुक्ला ने बताया कि शहर में कंटेनर रखकर पुराने कपड़े एकत्रित करेगा। भास्कर फाउंडेशन इन कपड़ाें के बैग स्वसहायता समूहाें से जुड़ी महिलाअाें से सिलवाकर निगम काे लाैटाएगा।

मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि भास्कर ने इसकी शुरुअात की है। यह एक बड़ी बात है क्याेंकि भास्कर जाे लाइन खींचता है, सभी उसका अनुसरण करते हैं। भास्कर समूह के चैयरमेन रमेश जी काे याद करते हुए कहा कि उन्हाेंने भाेपाल के लिए कई बड़े काम किए हैं। बाेट क्लब काे पाॅलिथीन फ्री करने का यह अायाेजन भी उसी कड़ी का एक हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि यादगारे शाहजहांनी पार्क की बदहाली अाैर उसमें एसटीपी बनने का मुद्दा भास्कर ने उठाया था। अब पार्क के पुराना वैभव में लाैटाने की जिम्मेदारी हम सब की है। पार्क में एसटीपी नहीं बनाने का फैसला हाे चुका है। भाेपाल काे पाॅलिथीन मुक्त शहर बनाना अकेले नगर निगम की जिम्मेदारी नहीं हाेनी चाहिए। इसके लिए शहर के सभी नागरिकों और एजेंसियों को अागे अाना चाहिए।

भाेपाल| अगर अाप घर में गीला अाैर सूखा कचरा अलग-अलग नहीं रख रहे हैं ताे अापके ऊपर 500 रुपए स्पाॅट लग सकता है। यह कार्रवाई नगर निगम के स्वास्थ्य अमले ने शुरू कर दी है। पिछले दाे दिनाें में काेलार इलाके में इस तरह के करीब 6 मामलाें में स्पाॅट फाइन किया जा चुका है। जाेन 18 के एएचअाे ब्रजेंद्र गुप्ता ने बताया कि काेलार की सांईनाथ काॅलाेनी निवासी प्रताप गुप्ता मंगलवार काे गीला अाैर सूखा कचरा एक साथ गाड़ी में डालने पहुंचे। उन्हें राेका गया ताे विवाद करने लगे। निगमकर्मी ने इसकी सूचना एएचअाे काे दी। माैके पर पहुंचे एएचअाे ने गुप्ता पर 500 रुपए का स्पाॅट फाइन लगाया। निगम कमिश्नर बी विजय दत्ता ने बताया कि लाेगाें काे गीला अाैर सूखा कचरा अलग-अलग रखकर निगम की ंगाड़ियाें में डालना चाहिए। एेसा नहीं करने वालाें पर स्पाॅट फाइन की कार्रवाई शुरू की गई है। यदि कोई इसका पालन नहीं करता है तो इसकी शिकायत काॅल सेंटर नंबर 0755-000000 अाैर एएचअाे काे उनके फाेन नंबर 9424499801 से 19 तक पर शिकायत दर्ज कराएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here