Home राष्ट्रीय आर्थिक मोर्चे पर बड़े फैसले के बाद PM मोदी बोले 5 ट्रिलियन...

आर्थिक मोर्चे पर बड़े फैसले के बाद PM मोदी बोले 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाना सरकार का लक्ष्य..

38
0
SHARE

अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने के लिए मोदी सरकार ने आज कुछ अहम फैसले लिए हैं. इन फैसलों में कॉरपोरेट टैक्स में कटौती और कैपिटल गेन टैक्स को खत्म करना प्रमुख है. इसके बाद से शेयर बाजार में लगातार तेजी जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि हमारी सरकार अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन बनाने के लिए संकल्पित है. पीएम मोदी ने कहा कि देश में बिजनेस का बेहतर माहौल बनाने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा, “पिछले कुछ सप्ताह में हमारी सरकार ने जो कुछ कदम उठाए हैं उससे साफ होता है कि हमारी सरकार व्यापार के लिए बेहतर वातावरण और देश में 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए संकल्पित है. बता दें कि अभी तक सेंसेक्स में 2200 अंकों से अधिक की तेजी दर्ज की जा चुकी है जो कि पिछले 10 सालों में एक दिन सबसे अधिक है. सेंसेक्स अभी 38,299 के ऊपर चल रहा है. निफ्टी में भी तेजी जारी है और यह 11,357 से आगे चल रहा है. बाजार में उछाल के बाद रुपए में भी तेजी देखने को मिली है यह 66 पैसे चढ़कर 70.68 रुपये पर पहुंच गया है.

सरकार के एलान के बाद अब कॉरपोरेट टैक्स की दर 22 फीसदी हो गई है. वित्तमंत्री ने कहा कि एक अक्टूबर के बाद बनने वाली घरेलू विनिर्माण कंपनियां बिना किसी प्रोत्साहन के 15 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान कर सकेंगी. इन कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स की दर 17.01 प्रतिशत होगी. कंपनियों को अब दो प्रतिशत सीएसआर की राशि आईआईटी, एनआईटी और राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं पर खर्च करने की भी छूट दी गयी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here