Home राष्ट्रीय PM करेंगे बड़ा एलान खुले में शौच से मुक्त होगा देश: महात्मा...

PM करेंगे बड़ा एलान खुले में शौच से मुक्त होगा देश: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती..

38
0
SHARE

2 अक्टूबर को भारत को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उस दिन इस बात का एलान कर सकते हैं. स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे देश में शौचालयों के निर्माण शुरू किया गया था. मिशन के तहत देश को पांच सालों में खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया था. अब तक देशभर में 10 करोड़ से ज़्यादा शौचालय बनाए जा चुके हैं.

देश को खुले में शौच से मुक्त रखने का एलान खुद पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. गुजरात के अहमदाबाद में आनेवाले 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का मुख्य समारोह होगा. इसी समारोह में मोदी देश को खुले में शौच से मुक्त  घोषित कर देंगे. एबीपी न्यूज को इस बात की जानकारी देते हुए जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इसे देश की एक बड़ी उपलब्धि क़रार दिया. शेखावत ने कहा ”पहले दुनिया में खुले में शौच का 60 फ़ीसदी योगदान भारत से होता था जो कि शर्मिंदगी की बात थी ”.अहमदाबाद में होने वाले मुख्य समारोह में देशभर से 20000 पंचायत प्रमुख मौजूद रहेंगे.

2014 में पहली बार सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस को लालक़िले की प्राचीर से स्वच्छ भारत अभियान शुरू करने की घोषणा की थी. उसी समय मोदी ने सरकार का इरादा साफ़ किया था कि 2 अक्टूबर 2019 , यानि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती , को देश को खुले में शौच से मुक्त कर दिया जाएगा. तब से शौचालय बनाने की रफ़्तार में तेज़ी आ गई थी.

स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत 2 अक्टूबर 2014 को हुई थी. मिशन का लक्ष्य अक्टूबर 2019 तक देश को खुले में शौच से मुक्त करना था. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़ अब तक मिशन के तहत 10 करोड़ से ज़्यादा शौचालय बनाए जा चुके हैं. देश के करीब 6 लाख गांवों को खुले में शौच से मुक्त (ODF) घोषित किया जा चुका है. इसी तरह 699 ज़िलों को भी ODF घोषित किया जा चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here