Home राष्ट्रीय बारिश से बुरा हाल: लखनऊ पटना समेत चंडीगढ़ में हालात खराब UP...

बारिश से बुरा हाल: लखनऊ पटना समेत चंडीगढ़ में हालात खराब UP में 9 लोगों की मौत..

39
0
SHARE

 सितबंर खत्म होने में बस तीन दिन बचे हैं लेकिन बारिश है कि खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. उत्तर प्रदेश और बिहार के अलावा चंडीगढ़ में भी जोरदार बारिश हो रही है. चंडीगढ़ में बारिश की वजह से की जगह जाम लग गया है. पटना के कई इलाकों में भी जलभराव हो गया है. यूपी में कल से हो रही बारिश की वजह से 9 लोगों की मौत हो गई है. लखनऊ में आज नर्सरी से बारहवीं तक के स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं.

उत्तर प्रदेश में तेज़ बारिश से अब तक 9 लोगो की मौत हुई है. चंदौली में 3, अमेठी में 2, भदोई में 2 और अयोध्या-वाराणसी में एक-एक मौत हुई है. वाराणसी में देर रात से हो रही बारिश के कारण सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं. घरों के आगे हुए जलजमाव से लोग परेशान हैं. कई जगह दुकानों में भी पानी घुस गया है. लोग खुद नालियों की सफाई करते दिखाई दे रहे हैं .लगातार 24 घंटे की बारिश से पटना शहर का हाल भी बदहाल है. पटना के कंकड़बाग़ इलाक़े में सड़क पर जल जमाव से लोगों को भारी परेशानी हो रही है. प्रशासन की तरफ से तमाम दावे किए गए थे, लेकिन 24 घंटे की बरसात ने तमाम दावों की पोल खोल दी है. पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन के पास सड़क पर नाले का पानी बह रहा है.

बिहार का दरभंगा भी मूसलाधार बारिश से मुसीबत में है. पूरा शहर झील में तब्दील हो चुका है. दरभंगा टावर सहित तमाम मुख्य सड़कें पानी में डूबी हुई हैं. दरभंगा मेडिकल कॉलेज में पानी भरने से मरीजोम की परेशानी बढ़ गई है. ओपीडी,आईसीयू, औषधि विभाग,शिशु विभाग सहित कई विभाग पानी में डूबे हैं. हर साल बारिश के बाद दरभंगा का यही हाल हो जाता है. बावजूद इसके कोई तैयारी नहीं की जाती है.

बिहार के पश्चिम चंपारण में गंडक नदी में उफान की वजह से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. यूपी के कुशीनगर और बिहार के पश्चिम चंपारण को जोड़ने वाला बांध ‘अमवा खास तटबंध’ पर तेजी से हो रहे कटाव से लोगो के होश उड़े हुए है. तटबंध का मात्र तीन फीट हिस्सा ही बचा हुआ है जो कभी भी पानी में बह सकता है.

हैदराबाद के एम एस माख्ता इलाके में भारी बारिश के कारण शुक्रवार तड़के हुसैन सागर झील से जुड़ी एक नहर की दीवार आंशिक रूप से ढह जाने के कारण करीब 200 घर पानी में डूब गए. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारी बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया.सूत्रों ने बताया कि गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात गुडीमल्कापुर, रेड हिल्स, नामपल्ली, सिंगार कॉलोनी, जुबली हिल्स, कारवा और आसिफ नगर इलाकों में 10 से 14 सेमी बारिश दर्ज की गई. ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम जलभराव वाले इलाकों से पानी निकालने में जुटा है. मौसम विभाग ने अगले चार दिन तेलंगाना में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here