Home Bhopal Special एम्स से बाग सेवनिया थाने और होशंगाबाद रोड होते हुए मंडीदीप तक...

एम्स से बाग सेवनिया थाने और होशंगाबाद रोड होते हुए मंडीदीप तक जाएगी मेट्रो ट्रेन…

53
0
SHARE

भोज मेट्रो के भूमिपूजन के साथ ही एम्स से करोंद तक के रूट को एक तरफ मंडीदीप और दूसरी तरफ एयरपोर्ट तक बढ़ाने के लिए डीपीआर की तैयारी शुरू हो गई है। एम्स से बाग सेवनिया थाने से होशंगाबाद रोड होते हुए मेट्रो मंडीदीप जा सकती है। इसी तरह करोंद से बीएमएचआरसी होते हुए एयरपोर्ट तक मेट्रो रूट बिछाना होगा। इससे मेट्रो रूट 30 किमी और बढ़ जाएगा।

अभी भदभदा से रत्नागिरि और करोंद से एम्स दोनों रूट मिलाकर 27.87 किमी पर 6941 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। 30 किमी के एलिवेटेड रूट पर 6000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। बड़ा सवाल यह है कि यह राशि कहां से आएगी? गुरुवार को एमपी नगर में भूमिपूजन के मौके पर नगरीय आवास एवं विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा था कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एम्स से करोंद तक के रूट को बढ़ा कर मंडीदीप से एयरपोर्ट तक करने की घोषणा के साथ ही डीपीआर तैयार करने के निर्देश दे दिए हैं।

मेट्रो रेल कंपनी के अफसरों के अनुसार एक किमी एलिवेटेड रूट पर औसत 200 करोड़ खर्च होते हैं। एम्स से मंडीदीप तक 17 किमी और करोंद से एयरपोर्ट तक 13 किमी रूट बढ़ेगा। यह 30 किमी होता है। इस पर औसत 200 करोड़ के हिसाब से 6000 करोड़ रुपए होते हैं। 28 किमी के मौजूदा रूट पर 6941 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं, क्योंकि इसमें 3 किमी का अंडरग्राउंड रूट भी शामिल है।

एम्स के बाद बरकतउल्ला विवि, बाग सेवनिया थाना, कान्हा फन सिटी, मंडीदीप पर मेट्रो स्टेशन बन सकते हैं। उधर, करोंद के आगे बीएमएचआरसी, ट्रुबा कॉलेेज, सेंट्रल जेल, आरजीपीवी, संत आसाराम चौराहा, गांधी नगर, एयरपोर्ट पर स्टेशन बन सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here