Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल के स्कूलों में साल भर मनाई जाएगी गांधी जयंती..

हिमाचल के स्कूलों में साल भर मनाई जाएगी गांधी जयंती..

28
0
SHARE

हिमाचल के सभी स्कूलों में साल भर गांधी जयंती मनाई जाएगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने अक्तूबर 2020 तक के कार्यक्रमों का सोमवार को शेड्यूल जारी किया।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने सभी राज्यों को यह कार्यक्रम करने के निर्देश दिए हैं। हर महीने के लिए अलग-अलग थीम और उन पर आधारित गतिविधियां तय की गई हैं।

इस माह से शुरू होकर अगले साल दो अक्तूबर तक कार्यक्रम होंगे। सुबह की प्रार्थना सभा के बाद बच्चों को रोजाना गांधीजी के सत्य और अहिंसा के आदर्शों की जानकारी दी जाएगी। स्कूल प्रभारी कार्यक्रमों के आयोजन की फोटो तथा वीडियो क्लीपिंग बनाकर निदेशालय को भी उपलब्ध कराएंगे।

इस रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से पता लगाया जाएगा कि बच्चे राष्ट्रपिता के विचारों के बारे में क्या सोचते हैं और उनसे कितने प्रभावित हैं। इसमें कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को अलग-अलग वर्गों में शामिल किया जाएगा। सभी वर्ग में अलग-अलग विषय रखे गए हैं। अक्तूबर 2019 में समाज सेवा, नवंबर में स्वास्थ्य, दिसंबर में सांप्रदायिक सौहार्द एवं समानता, जनवरी 2020 में शांति और अहिंसा, फरवरी में स्वदेशी, मार्च में सत्यता, अप्रैल में महिला सशक्तीकरण

मई में हस्त लेखनी, जून में पौधों, पक्षियों और जानवरों के प्रति प्रेम, जुलाई में सहिष्णुत्ता एवं लोकतंत्र, अगस्त में मजदूरों का सम्मान, सितंबर में प्रकृति संरक्षण और अक्तूबर 2020 में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये राष्ट्रपिता को याद किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here