Home फैशन बढ़ती उम्र के असर को त्वचा पर कम करेगा ये टिप्स जाने..

बढ़ती उम्र के असर को त्वचा पर कम करेगा ये टिप्स जाने..

41
0
SHARE

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को कम करने के उपाय।  पतली धारियां या रेखाएं और झुर्रियां आमतौर पर त्वचा की उम्र बढ़ने के पहले दिखने वाले संकेत होते हैं। इन कारकों को समझने से हमें उम्र बढ़ने के साथ त्वचा की देखभाल करने में मदद मिलती है। आपकी त्वचा पर उम्र का असर कम से कम दिखे, वैसे उम्र बढ़ने की स्वाभाविक प्रक्रिया को हम नहीं बदल सकते। समय के साथ हम सभी को अपने चेहरे पर बारीक रेखाएं दिखती हैं। हमारा चेहरा अपने यौवन को धीरे-धीरे गंवाता है, जो स्वाभाविक प्रक्रिया है। हम देखते हैं कि हमारी त्वचा पतली और सूखी हो रही है। जब ये परिवर्तन होते हैं, तो हमारे जीन बड़े पैमाने पर इसे नियंत्रित करतेहैं। इस प्रकार की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को चिकित्सकीय भाषा में इन्ट्रिन्सिक  यानी आंतरिक र्एंजग कहा जाता है।

ध्यान देने वाली बात ये है कि हमारी त्वचा पर असर डालने वाली अन्य प्रकार की र्एंजग को हम प्रभावित कर सकते हैं। हमारा पर्यावरण और जीवनशैली हमारी त्वचा को समय से पहले ज्यादा उम्र का बना सकते हैं। इस तरह की र्एंजग को चिकित्सकीय भाषा में एक्स्ट्रिन्सिक यानी बाहरी र्एंजग कहा जाता है। कुछ निवारक कदम उठाकर हम अपनी त्वचा के इस प्रकार उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।हर दिन सूरज की किरणों से अपनी त्वचा को बचाएं। चाहे समुद्र के तट पर दिन बिता रहे हों या फिर रोजमर्रा की भागदौड़ में लगे हों, सूरज की किरणों से त्वचा की सुरक्षा जरूरी है। आप छाया में रह कर, कपड़ों से ढक कर और ब्रॉड-स्पेक्ट्रम, एसपीएफ 30 (या इससे अधिक) वाले तथा वाटर रेसिस्टेंट सनस्क्रीन लगा कर अपनी त्वचा की सुरक्षा कर सकते हैं। आपको अपनी पूरी त्वचा, जो कपड़े से ढकी नहीं होती है, पर हर रोज सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

अगर आप धूम्रपान करते हैं तो उसे बंद कर दें। धूम्रपान त्वचा की र्एंजग को काफी तेजी से बढ़ाता है। इससे त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती हैं और वह मलिन एवं बुझी-बुझी नजर आती है। अल्कोहल का सेवन कम मात्रा में करें। अल्कोहल त्वचा को रुखा बनाती है। यह त्वचा को डिहाइड्रेट करती है। इससे हम ज्यादा उम्र के दिख सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here