Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में फिर बिगड़ने वाला है मौसम 3 दिन होगी बारिश-बर्फबारी…

हिमाचल में फिर बिगड़ने वाला है मौसम 3 दिन होगी बारिश-बर्फबारी…

36
0
SHARE

हिमाचल के अधिकांश क्षेत्रों में बुधवार को मौसम साफ रहेगा। 14 से 16 नवंबर तक मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर और लाहौल-स्पीति में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आ रहा है। उधर, मैदानी क्षेत्रों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान है। प्रदेश में सुबह और शाम के समय मौसम में ठंडक बढ़ गई है। सोमवार रात को केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 2.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से हैं। मंगलवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 25.8, बिलासपुर-सोलन में 25.5, हमीरपुर में 24.6, नाहन में 23.9, सुंदरनगर में 23.6, कांगड़ा में 23.1, चंबा में 23.0, भुंतर में 22.0, शिमला में 20.6, धर्मशाला में 18.2, कल्पा में 15.3, डलहौजी में 13.4 और केलांग में 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

उधर, सोमवार रात  कल्पा में न्यूनतम तापमान 3.7, मनाली में 4.8, सोलन-भुंतर में 6.4, सुंदरनगर में 6.5, मंडी-कुफरी में 9.2, डलहौजी में 9.5, शिमला में 10.4 और धर्मशाला में 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआमौसम विभाग ने कुल्लू घाटी में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी है। ऐसे में प्रशासन ने सैलानियों व आम लोगों को 15 नवंबर तक जिले के संवेदनशील इलाकों की ओर न जाने की हिदायत दी है। साथ ही 15 तक संवदेनशील रूटों पर बसें नहीं चलेंगी।

कुल्लू और जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में मंगलवार को दोपहर बाद मौसम ने करवट ली और आसमान में घने बादल छाए रहे। दोपहर बाद बारालाचा, कुंजुमदर्रा और रोहतांग दर्रा के आसपास की ऊंची पहाड़ियों में हल्का हिमपात होने से घाटी में कड़ाके की ठंड बढ़ गई है।

जिला प्रशासन ने मौसम को भांपते हुए पर्यटकों व आम लोगों को रोहतांग, जलोड़ी दर्रा व अन्य संवेदनशील इलाकों की ओर न जाने की हिदायत दी है। मौसम को देखते हुए एचआरटीसी भी अलर्ट है। बस चालकों-परिचालकों को सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षित जगहों तक बसों को ले जाने की हिदायत दी है।

हालांकि रोहतांग दर्रे को छोड़कर जलोड़ी दर्रा के साथ सोलंगनाला में वाहनों की आवाजाही सामान्य रही। उधर, जिला प्रशासन ने भी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।एडीएम कुल्लू अक्षय सूद ने कहा कि मौसम बार-बार बदल रहा है। मौसम विभाग ने पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी की चेतावनी दी है। उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि से पर्यटक व आम लोगों को खतरे वाली जगहों की ओर न जाने की अपील की है। एडीएम ने कहा कि प्रशासन मौसम की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं।

पहाड़ों में हुई ताजा बर्फबारी के बाद सैलानी बर्फ का पूरा आनंद ले रहे हैं। पर्यटकों ने मनाली के सोलंगनाला के फातरू, गुलाबा व कोठी में मस्ती की। हालांकि पर्यटक रोहतांग जाने की उम्मीद में थे। लेकिन प्रशासन ने गुलाबा से आगे किसी भी वाहन को रोहतांग की तरफ नहीं भेजा है। इससे उनको स्थानीय स्नो प्वाइंटों का ही सैर सपाटा करना पड़ा। डीएसपी मनाली शेर सिंह ठाकुर ने कहा कि रोहतांग के लिए किसी भी वाहन को गुलाबा से आगे नहीं जाने दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here