Home मध्य प्रदेश शहर में पहली बार इतनी तेज सफाई जमातियों के रेलवे स्टेशन पहुंचने...

शहर में पहली बार इतनी तेज सफाई जमातियों के रेलवे स्टेशन पहुंचने से पहले ही चकाचक हो गया इज्तिमा स्थल…

32
0
SHARE

72वें अालमी तब्लीगी इज्तिमा का साेमवार काे समापन हाे गया। इसमें करीब 16 लाख लोगों ने शिरकत की। आयोजन में सफाई को लेकर नगर निगम अमले का जज्बा और मुस्तैदी ऐसी थी कि समापन के महज पांच घंटे के भीतर अायोजन स्थल और मुख्य मार्ग पूरी तरह  साफ हो चुके थे। इस जज्बे की देश-विदेश से आए जमातियों ने भी जमकर तारीफ की।

अायाेजन समाप्त हाेने के बाद जुटे नगर निगम के 700 कर्मचारियाें ने 30 गाड़ियाें की मदद से महज 5 घंटे में पूरे अायाेजन स्थल काे साफ कर दिया। नगर निगम की सफाई व्यवस्था एेसी थी कि जमातियाें के रेलवे स्टेशन पहुंचने से पहले ही अायाेजन स्थल अाैर रास्ताें की सफाई की जा चुकी थी। चार दिन चले इस अायाेजन के लिए करीब 70 एकड़ में पंडाल बनाया गया था। 250 एकड़ में 50 पार्किंग जाेन थी।45 फूड जोन थे। अंतिम दिन जमातियाें की संख्या 16 लाख के पार पहुंच गई। इज्तिमा समाप्त हुअा ताे दाेपहर तीन बजे निगम अमले ने माेर्चा संभाला। पहले पंडालाें के अंदर, पार्किंग जाेन अाैर फूड जोन की सफाई की और इसके बाद मुख्य रास्ताें पर। अायाेजन स्थल अाैर अासपास अभी तीन दिन अाैर सफाई होगी। पर्यावरण काे ध्यान में रखते हुए माइक्रो लेवल पर सफाई की जाएगी।

अपर अायुक्त राजेश राठाैड़ ने बताया कि इज्तिमा में राेज की सफाई व्यवस्था में 300 कर्मचारी तैनात थे। समाप्ति के तत्काल बाद सभी जाेनाें से 10-10 सफाईकर्मी अलग से लिए। 300 कर्मचारी अायाेजन स्थल अाैर अासपास सफाई में लगाए, जबकि 190 को रेलवे स्टेशन अाैर बस स्टैंड के रास्ताें पर लगाया गया
अायाेजन के दाैरान हर 10 मीटर की दूरी पर डस्टबिन रखे गए थे। सफाई व्यवस्था की 24 घंटे निगरानी के लिए अधिकारी तैनात किए। गीले-सूखे कचरे को अलग-अलग कर अायाेजन स्थल पर ही बायोगैस और खाद बनाई गई। निगम ने आयोजन में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 का पालन किया।

पहली बार क्लीन, ग्रीन और जीरो वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर इज्तिमा का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने के आसार हैं। कचरा मैनेजमेंट, सफाई और व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए दिल्ली से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीमें खासतौर से भोपाल आई हुई थीं। इज्तिमा कमेटी ने पूरा सहयाेग दिया। हमारी टीम के संयुक्त प्रयास से हम सफाई व्यवस्था बना पाने में सफल हुए। अायाेजन स्थल काे पूर्व की स्थित में लाने के लिए वहां तीन दिन अाैर सफाई करेंगे।
बी विजय दत्ता, कमिश्नर, नगर निगम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here