Home हिमाचल प्रदेश PM मोदी से ‘परीक्षा पर चर्चा’ का स्कूलों में होगा लाइव प्रसारण….

PM मोदी से ‘परीक्षा पर चर्चा’ का स्कूलों में होगा लाइव प्रसारण….

4
0
SHARE

पीएम मोदी से ‘परीक्षा पर चर्चा’ का प्रदेश के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 20 जनवरी को लाइव प्रसारण होगा। इसके लिए मंगलवार को उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी उपनिदेशकों सहित स्कूल प्रिंसिपलों और हेडमास्टरों को निर्देश जारी कर आवश्यक व्यवस्था करने को कहा है। स्कूल प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि इस कार्यक्रम को दिखाने के लिए विद्यार्थियों को स्कूल से बाहर नहीं ले जाया जाएगा। स्कूलों में ही टीवी-रेडियो और इंटरनेट का इंतजाम करना होगा। विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों को भी कार्यक्रम देखने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा गया है।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने कहा कि संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक यदि शैक्षणिक संस्थान में टेलीविजन उपलब्ध न हो तो इसे निकटतम सामुदायिक केंद्र या ग्राम पंचायत से किराये पर भी उपलब्ध कर सकते हैं। जिन शैक्षणिक संस्थानों में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध है, उन स्कूलों में इस कार्यक्रम को सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला में स्मार्ट बोर्ड पर भी छात्रों को सीधा प्रसारण दिखाया जा सकता है। प्रदेश के सुदूर संवेदनशील क्षेत्रों में जहां टेलीविजन देखने की सुविधा की व्यवस्था संभव नहीं है, उन स्कूलों के विद्यार्थी रेडियो के माध्यम से भी इस कार्यक्रम को सुन सकते हैं।

उन्होंने सभी शिक्षा अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि सभी विद्यार्थी इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण उसी पाठशाला में देखें, जिसमें वह शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। नजदीक के किसी सरकारी स्कूल में भी इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने का बंदोबस्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को विद्यार्थियों को दिखाने के लिए राजकीय शैक्षणिक संस्थान परिसर से बाहर किसी अन्य जगह पर व्यवस्था नहीं की जानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here