Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल के इन तीन शहरों में रसोई गैस पाइप लाइन बिछाने की...

हिमाचल के इन तीन शहरों में रसोई गैस पाइप लाइन बिछाने की तैयारी..

5
0
SHARE

हिमाचल सरकार शिमला, धर्मशाला और मंडी जिले के लिए रसोई गैस पाइप लाइन बिछाने की योजना बना रही है। ऊना तक रसोई गैस पाइप लाइन पहुंची है। अब इसे आगे बढ़ाया जाना है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इसको लेकर दिल्ली में बैठक करने जा रहे हैं। राज्य सरकार को भी प्लान देने को कहा है। बताया जा रहा है कि अगले महीने यह बैठक हो सकती है। प्रदेश सरकार की ओर से बैठक में उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर और खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले सचिव अमिताभ अवस्थी भाग लेंगे।

अक्तूबर 2018 में इस बारे में पीटरहॉफ शिमला में बैठक भी हुई है। इसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा था कि आईओएजी प्रदेश के जिलों में गैस वितरण नेटवर्क विकसित करेगी। इससे वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने और जन स्वास्थ्य में सुधार लाने में मदद मिलेगी। आने वाले वर्षों में निवेश की संभावनाएं और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। गेल ने ऊना जिले में नंगल से टाहलीवाल औद्योगिक क्षेत्र में गैस पाइपलाइन बिछाई है।

हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्रों में गैस पाइप को बिछाना चुनौती से कम नहीं है। सरकार के आलाधिकारी भी इस बात को मानते हैं। मैदानी क्षेत्रों की अपेक्षा हिमाचल की भौगोलिक स्थिति भिन्न होने के कारण पाइपलाइन बिछाने में दिक्कते आ सकती हैं। दूसरे हिमाचल में भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र होने के कारण पाइपें में घर तक गैस पहुंचाना मुश्किल हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here