Home मध्य प्रदेश MP के कॉलेजों में गणतंत्र दिवस के पहले बनाने हैं गांधीजी के...

MP के कॉलेजों में गणतंत्र दिवस के पहले बनाने हैं गांधीजी के स्तंभ…

6
0
SHARE

कमलनाथ सरकार के आदेश के बाद अब सरकारी और निजी कॉलेजों में महात्मा गांधी का स्तंभ बनाया जा रहा है। कॉलेजों को 26 जनवरी से पहले स्तंभ तैयार करना है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुख्यमंत्री कमलनाथ 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर गांधी स्तंभ का सामूहिक उद्धाटन करेंगे। जो स्तंभ बनाया जा रहा है, उसका पिछला हिस्सा ‘मध्यप्रदेश में गांधीजी’ के नाम रहेगा। इस हिस्से में प्रदेश में गांधीजी कब-कब आए, इसकी जानकारी रहेगी। हालांकि शहर के तीनों कॉलेजों में अभी निर्माण का काम शुरू नहीं हो सका है, ऐसे में 26 जनवरी से पहले इस स्तंभ को तैयार करना चुनौती होगा।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कॉलेजों में गांधी स्तंभ बनाने की घोषणा की थी। 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर प्रदेश के महाविद्यालयों में स्थापित गांधी स्तंभ का प्रतीकात्मक सामूहिक उद्घाटन भोपाल में करेंगे। समारोह में जिन महाविद्यालयों में गांधी स्तंभ की स्थापना की है, उन्हें जनभागीदारी अध्यक्ष, सदस्य, गांधीवादी विचारधारा के लोगों के साथ राज्य स्तरीय समारोह में बुलाया भी है। गांधी स्तंभ का संकल्प मध्यप्रदेश में महात्मा  धीजी अंकित किया जाएगा। भाग महात्मा गांधीजी के प्रमुख आंदोलन। भाग महात्मा गांधीजी के प्रमुख आंदोलन।

2.5 फीट होगी लंबाई 2.5 फीट होगी चौड़ाई 4 फीट रहेगी स्तंभ की ऊंचाई 10 बाय 10 का रहेगा स्तंभ का चबूतरा 2 फीट चौड़ाई के आकार की क्यारी पुष्प पाैधाें की बनेगी।

स्थिति : कॉलेज में स्तंभ बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्राचार्य संजय वाते ने बताया निर्माण करने वालों से बात कर रहे हैं। 26 जनवरी से पहले काम पूरा हो जाएगा। स्थिति : यहां भी प्रक्रिया तो शुरू हो गई है। प्राचार्य आरके कटारे ने बताया अभी प्रतिमा की तलाश की जा रही है। 26 जनवरी से पहले काम पूरा हो जाएगा। स्थिति : कॉलेज में जनभागीदारी अध्यक्ष नहीं है। प्राचार्य आरके माथुर ने बताया कलेक्टर से स्वीकृति ले ली है। जल्द काम शुरू होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here