Home स्पोर्ट्स India vs New Zealand, 3rd T20: न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, भारत की...

India vs New Zealand, 3rd T20: न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, भारत की पहले बैटिंग..

9
0
SHARE

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज का तीसरा मुकाबला हेमिल्टन के सेडॉन पार्क में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. विराट कोहली ने टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कोई भी बदलाव नहीं किया है. न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में एक बदलाव किया. तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर की जगह स्कॉट कुग्गेलैन को शामिल किया गया है.

भारत अगर तीसरा टी-20 इंटरनेशनल मैच भी जीत लेता है, तो वह न्यूजीलैंड की धरती पर इतिहास रच देगा. इस मैच में जीत के साथ भारत पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज फतह कर लेगा.

भारत अब तक न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं जीत पाया है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच मौजूदा टी-20 सीरीज से पहले सिर्फ दो द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज खेली गई हैं. इन दोनों ही टी-20 सीरीज में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. एक द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज साल 2008-2009 में खेली गई थी. दो मैचों की इस टी-20 सीरीज में भारत को 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद भारत को 2018-2019 में खेली गई टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड ने 2-1 से हराया था.

1. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 2 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2008-2009) – न्यूजीलैंड 2-0 से जीता

2. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 3 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2018-2019) – न्यूजीलैंड 2-1 से जीता

3. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 5 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2019-2020) – भारत 2-0 से आगे (3 मैच बाकी)

न्यूजीलैंड की धरती पर भारत को 3 टी-20 इंटरनेशनल मैच में जीत मिली है. जबकि चार मैचों में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया है.

 

1. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 25 फरवरी 2009 – क्राइस्चर्च – न्यूजीलैंड 7 विकेट से जीता

2. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 27 फरवरी 2009 – वेलिंगटन – न्यूजीलैंड 5 विकेट से जीता

3. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 6 फरवरी 2019 – वेलिंगटन – न्यूजीलैंड 80 रनों से जीता

4. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 8 फरवरी 2019 – ऑकलैंड – भारत 7 विकेट से जीता

5. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 10 फरवरी 2019 – हेमिल्टन – न्यूजीलैंड 4 रन से जीता

6. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 24 जनवरी 2020 – ऑकलैंड – भारत 6 विकेट से जीता

7. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 26 जनवरी 2020 – ऑकलैंड – भारत 7 विकेट से जीता

बता दें कि मौजूदा टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से शिकस्त दी थी. इसके बाद दूसरे टी-20 मैच को भी 7 विकेट से जीतकर भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली. भारत की यह टीम अभी बेहतरीन फॉर्म में है और 2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद उसने जो पांच टी-20 सीरीज खेली हैं उनमें उसने शानदार प्रदर्शन किया है. इनमें मौजूदा सीरीज भी शामिल है. इस बीच उसने केवल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज नहीं जीती.

 

यह सीरीज 1-1 से बराबर छूटी थी जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. टी20 क्रिकेट में अच्छी फॉर्म में होने के बावजूद आईसीसी रैकिंग में भारत की स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया. भारत अभी टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है और उसे चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए वर्तमान सीरीज 5-0 से जीतनी होगी.

न्यूजीलैंड अभी छठे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग तालिका में भारत से आगे हैं. सभी की निगाहें ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर है, लेकिन टीम मैनेजमेंट को विश्वास है कि इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से पहले सही समय पर सारी चीजें ढर्रे पर आ रही है.

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के विशेषकर इस दौरे में प्रदर्शन से इन चीजों को बल मिला है. इसे देखते हुए तीसरे मैच के लिए भारतीय टीम में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. मंगलवार को वैकल्पिक अभ्यास का दिन था और कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने इसमें भाग नहीं लिया.

 

जहां तक न्यूजीलैंड का सवाल है तो कोलिन डी ग्रैंडहोम के पास प्रभाव छोड़ने का यह आखिरी मौका होगा. अंतिम दो टी-20 के लिए बल्लेबाज टॉम ब्रूस इस ऑलराउंडर की जगह लेंगे. ग्रैंडहोम इस सीरीज में बल्लेबाज के तौर पर खेले, लेकिन उन्होंने शून्य और तीन रन बनाए. भारत के पहले दो मैचों में सफलतापूर्वक लक्ष्य हासिल करने के बावजूद न्यूजीलैंड गेंदबाजों के प्रदर्शन से चिंतित नहीं है. न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी चिंता भारतीय गेंदबाजों विशेषकर जसप्रीत बुमराह से निबटना है. दोनों मैचों में उसके बल्लेबाज बुमराह की गेंदों को समझने में नाकाम रहे थे. न्यूजीलैंड का वैसे सेडॉन पार्क में रिकॉर्ड अच्छा रहा है. यहां अभी तक उसने जो नौ टी-20 खेले हैं, उनमें से सात में उसने जीत दर्ज की. वह भारत को अजेय बढ़त हासिल करने से रोकने की कोशिश करेगा.

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, स्कॉट कुग्गेलैन, हामिश बेनेट.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here