Home राष्ट्रीय नए दशक’ का पहला बजट पेश वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोली 27...

नए दशक’ का पहला बजट पेश वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोली 27 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर लाए…

8
0
SHARE

संसद में बजट की कार्यवाही शुरू होते ही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि नए दशक का पहला बजट पेश किया जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मैं 2020-21 का बजट पेश कर रही हूं.वित्त मंत्री ने कहा कि देश को हमारी आर्थिक नीति पर भरोसा है और हमने देश सेवा के लिए खुद को समर्पित किया है. बजट के जरिए हम सभी को इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं. 2014-19 के दौरान शासन के तरीके में बदलाव आया है.

वित्त मंत्री ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि अर्पित की और जीएसटी लागू कराने के लिए किए गए उनके योगदान को याद किया. उन्होंने कहा कि जीएसटी ऐतिहासिक कदम रहा. जीएसटी से टैक्स चोरी में कमी आई है. 2 साल में 60 लाख नए टैक्स देने वाले जुड़े हैं. जीएसटी से घरेलू खर्च यानी हर घर के खर्च में 4 फीसदी की कमी आई है.वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि करीब 40 करोड़ रिटर्न फाइल हुए हैं और कुल 105 करोड़ ई-वे बिल बने हैं. उन्होंने जानकारी दी कि अप्रैल 2020 से जीएसटी का नया वर्जन आने वाला है.

वित्त मंत्री ने कहा कि 2014-2019 के दौरान सरकार ने महंगाई दर पर काबू पाया है और इसे वो 4 फीसदी के स्तर पर लेकर आई है. 2009-14 के दौरान महंगाई दर 10.5 फीसदी थी और मोदी सरकार ने इसे बेहद कम करने में सफलता हासिल की.वित्त मंत्री ने कहा कि ये सरकार 27 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर लेकर आई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here