Home हिमाचल प्रदेश कोरोना का खौफ: चीन समेत अन्य देशों से हिमाचल लौटे 145 लोग...

कोरोना का खौफ: चीन समेत अन्य देशों से हिमाचल लौटे 145 लोग कड़ी निगरानी में..

4
0
SHARE

कोरोना वायरस के विकराल रूप धारण करने के बाद चीन समेत अन्य देशों से 145 लोग हिमाचल अपने घर लौट आए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इन लोगों को अपने ही घरों में कड़ी निगरानी में रखा है। 28 दिन तक ये लोग परिवार के सदस्यों से भी नहीं मिलेंगे और न ही घर से बाहर निकलेंगे। जिला शिमला में सर्वाधिक 32 और कांगड़ा में 20 लोग चीन तथा अन्य कोरोना प्रभावित देशों से लौटे हैं।

सरकार की ओर से चीन और अन्य कोरोना प्रभावित देशों से आने वाले हर व्यक्ति की पहचान की जा रही है। परिजनों को भी ऐसे लोगों के आने की सूचना हेल्पलाइन नंबर 104 पर देने को कहा है। घर लौटे लोगों के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला और टांडा मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में 2019-एनसीओवी का टेस्ट कराने के भी निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव प्रीति सूदन ने प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग की, जिसमें राज्य सरकार को बीमारी के प्रति सतर्क रहने और चीन व अन्य प्रभावित देशों से आने वाले व्यक्ति को परिवार से अलग रखने को कहा है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सीएमओ और एमएस के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर उन्हें अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

इसके अतिरिक्त होटलों, होम स्टे, रिजॉर्ट आदि में ठहरने वाले विदेशी सैलानियों के स्वयं सत्यापित फार्म भरवाने अनिवार्य किए हैं। अगर इस वायरस से प्रभावित कोई व्यक्ति सामने आता है तो इसकी सूचना तत्काल 108 एंबुलेंस और संबंधित सीएमओ को सूचित करने को कहा है। मुख्य सचिव अनिल खाची ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर हिमाचल सरकार अलर्ट है

कोरोना वायरस से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या होती है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ  इसके लक्षण हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है

बचाव के उपाय
1 हाथों को साबुन से धोना चाहिए
2 खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रुमाल या टिशू पेपर से ढककर रखें
3 जिन व्यक्तियों में जुकाम और फ्लू के लक्षण हों, उनसे दूर रहें।
4 अंडे और मांस के सेवन से बचें
5 जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here