Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में इस दिन फिर बारिश और बर्फबारी के आसार..

हिमाचल में इस दिन फिर बारिश और बर्फबारी के आसार..

7
0
SHARE

हिमाचल के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति और चंबा के अजोग के लिए बुधवार को हेलीकाप्टर की दो उड़ानें हुई हैं। इसमें करीब 77 लोगों ने रोहतांग दर्रा को आरपार किया है। सरकार की ओर से हेलीकाप्टर की उड़ानें होने से आम लोगों ने राहत की सांस ली है। पहली उड़ान बुधवार को भुंतर-अजोग-भुंतर के लिए हुई। भुंतर से अजोग के लिए 16 लोग और यहां से 22 लोग कुल्लू के लिए लिफ्ट किए गए।

दूसरी उड़ान भुंतर-स्तींगरी-भुंतर के बीच हुई है। इस उड़ान में 20 लोगों को लाहौल पहुंचाया और 19 लोगों को कुल्लू के भुंतर एयरपोर्ट उतारा गया है। कुल्लू में तैनात उड़ान समिति के प्रभारी अशोक कुमार ने कहा कि गुरुवार  को लाहौल के लिए दो हेलीकाप्टर की उड़ानें होंगी। पहली उड़ान भुंतर-तांदी डाइट-भुंतर तथा दूसरी उड़ान भुंतर-बारिंग-भुंतर के लिए होगी। उन्होंने कहा कि दोनों उड़ानें मौसम पर निर्भर रहेंगी

वहीं, हिमाचल के कुछ मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में गुरुवार को बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मैदानी जिलों में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने सात से 10 फरवरी तक प्रदेश भर में धूप खिलने की संभावना जताई है। 11 फरवरी से दोबारा मौसम खराब होने के आसार हैं। बुधवार को प्रदेश भर में मौसम साफ रहा। राजधानी शिमला में दोपहर तक धूप खिलने के बाद शाम पांच बजे के बाद बादल छा गए। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में मौसम साफ रहा।

बुधवार को ऊना में अधिकतम तापमान 21.3, भुंतर में 18.8, बिलासपुर-सुंदरनगर में 18.5, कांगड़ा में 18.4, हमीरपुर में 18.1, चंबा में 17.7, सोलन में 17.6, नाहन में 16.2, शिमला में 11.7, धर्मशाला में 11.2, डलहौजी में 5.3, कल्पा में 1.3 और केलांग में माइनस 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश के न्यूनतम तापमान में अभी कमी दर्ज होगी। शुक्रवार के बाद तापमान में कुछ सुधार आने की संभावना है। पांच शहरों का न्यूनतम तापमान माइनस में चल रहा है।

उधर, बाह्य सराज को जिला कुल्लू से जोड़ने वाला नेशनल हाईवे-305 जल्द बहाल होने वाला है। फिलहाल बड़ानाला से आगे आठ से 10 फीट बर्फ की ऊंची दीवार होने से एनएच अथॉरिटी को जेबीसी से इसे हटना मुश्किल हो गया है। 34 दिनों से बंद हाईवे-305 को लोग पैदल आरपार करने का मजबूर हैं। इसके चलते बुधवार को भी करीब 60 से अधिक लोगों ने दर्रा को पैदल आरपार किया है। बताया जा रहा है कि सबसे अधिक बागवान सेब के पौधों को खरीदने के लिए जिला मुख्यालय कुल्लू पहुंच रहे हैं। भले ही एनएच से मात्र 1200 मीटर से बर्फ हटाने का काम बाकी है। लेकिन बर्फ की ऊंची दीवार होने से इसे बहाल होने में एक सप्ताह का समय लग सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here