Home राष्ट्रीय केजरीवाल को दे रहे हैं चुनौती नई दिल्ली सीट से उतरे हैं...

केजरीवाल को दे रहे हैं चुनौती नई दिल्ली सीट से उतरे हैं सबसे ज्यादा उम्मीदवार…

3
0
SHARE

दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान शनिवार को होगा. इन सीटों पर करीब 668 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनके भविष्य का फैसला शनिवार को वोटिंग मशीन में कैद हो जाएगी. दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुख्य रूप से चुनाव लड़ने वालों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, भारतीय जनता पार्टी के विजेंद्र गुप्ता और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली शामिल हैं.

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में सबसे ज्यादा 28 उम्मीदवार नई दिल्ली विधानसभा सीट से हैं, जबकि सबसे कम 4 उम्मीदवार पटेल नगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. नई दिल्ली सीट से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनाव मैदान में हैं. नॉमिनेशन के दिन ज्यादा उम्मीदवारों के पर्चा दाखिल करने की वजह अरविंद केजरीवाल को अपना नामांकन फाइल करने के लिए 7 घंटे तक इंतजार भी करना पड़ा था.

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पटपड़गंज सीट से तीसरी बार किस्मत आजमा रहे हैं. 2013 और 2015 के विधानसभा चुनाव में मनीष सिसोदिया को जीत मिली थी. वहीं केजरीवाल की लहर में भी रोहिणी से जीत दर्ज करने वाले विजेंद्र गुप्ता एक बार फिर अपनी सीट बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं.

कांग्रेस की बात करें तो अरविंद लवली उनका सबसे बड़ा चेहरा हैं. लवली ने 2015 का विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था. लेकिन गांधीनगर से लगातार चार बार चुनाव जीतने वाले लवली इस बार चुनावी मैदान में उतरे हैं. पिछले पांच साल में लवली पहले कांग्रेस से बीजेपी में गए और फिर बीजेपी से कांग्रेस में वापसी की. साल 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 70 में से 67 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा को 3 सीटें मिली थीं. कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here