Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में सवा दो लाख विद्यार्थी देंगे बोर्ड की परीक्षाएं..

हिमाचल में सवा दो लाख विद्यार्थी देंगे बोर्ड की परीक्षाएं..

4
0
SHARE

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने चार मार्च से शुरू हो रही परीक्षाओं के लिए 44 नए परीक्षा केंद्र बनाए हैं। बोर्ड ने यह निर्णय परीक्षाओं में नकल के मामलों को रोकने के लिए लिया है। ताकि, परीक्षा केंद्रों में कम छात्रों की संख्या के चलते उन पर आसानी से नजर रखी जा सके। मार्च माह में आठवीं, दसवीं और जमा दो की परीक्षाओं के लगभग 2,17,555 छात्र और छात्राएं उपस्थिति दर्ज करवाएंगे। परीक्षाओं को सफल बनाने के लिए बोर्ड ने 2024 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 44 परीक्षा केंद्र ऐसे हैं। जिन्हें इसी सत्र में बनाया गया है।

यह परीक्षा केंद्र प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में बनाए गए हैं, ताकि छात्रों को परीक्षा देने के लिए ज्यादा दूर भी न जाना पड़े। वर्ष 2019 में बोर्ड ने 1980 परीक्षा केंद्रों में बोर्ड की विभिन्न कक्षाओं की परीक्षा ली थी। इस बार राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) के परीक्षार्थियों के लिए भी 203 परीक्षा केंद्र प्रदेश भर में बनाए गए हैं। कांगड़ा में सबसे अधिक एसओएस के परीक्षा केंद्र शामिल हैं।बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। यह परीक्षाएं 29 फरवरी तक चलेंगी। इस दौरान 15 से 29 फरवरी तक हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड जमा दो की परीक्षाएं लेगा, जबकि 22 से 29 फरवरी तक दसवीं कक्षा की परीक्षाएं संचालित की जाएंगी।

बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार 44 नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। गत वर्ष 1980 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा ली गई थी, जबकि इस बार 2,17,555 छात्रों के लिए बोर्ड ने 2014 परीक्षा केंद्र बनाए हैं, ताकि नकल के मामलों पर नजर रखी जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here