Home Una Special मोबाइल एप से होगी जनगणना उपायुक्त…

मोबाइल एप से होगी जनगणना उपायुक्त…

5
0
SHARE

ऊना। जनगणना-2021 को लेकर अधिकारियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर डीआरडीए हॉल ऊना में शुरू हुआ। इसका शुभारंभ उपायुक्त संदीप कुमार ने किया। इस अवसर पर डीसी ने कहा कि किसी भी देश की जनगणना बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य होती है। इसके आधार पर देश की आर्थिक, सामाजिक और अन्य नीतियां तैयार होती हैं। इसलिए जनगणना बिल्कुल सही और आंकड़ों पर आधारित ही की जाए।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण जनगणना के कार्य का महत्वपूर्ण अंग है। प्रशिक्षण के दौरान मिली जानकारी को फील्ड में लागू करें। उन्होंने कहा कि जिले में जनगणना 2021 का कार्य शत-प्रतिशत मोबाइल ऐप से सुनिश्चित किया जाएगा। डीसी ने कहा कि जनगणना अधिनियम 1948 और जनगणना अधिनियम 1990 के तहत भारत की जनगणना हर दस वर्ष के अंतराल में एक बार की जाती है। जनगणना 2021 के तहत डाटा को मिक्स मोड में अर्थात मोबाइल एप्प से अथवा अनुसूची पर एकत्र किया जाएगा।

जनगणना के प्रबंधन और निगरानी के लिए जनगणना पोर्टल विकसित किया गया है। जनगणना निदेशालय के सहायक निदेशक प्रवीण कुमार ने बताया कि जनगणना 2021 के लिए 16 मई से 30 जून तक मकान सूचीकरण तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्ट्रर (एनपीआर) के अध्यतन का कार्य चलेगा। 9 से 28 फरवरी 2021 के दौरान जनसंख्या गणना का कार्य किया जाएगा। जनगणना के लिए 1300 प्रगणक और पर्यवेक्षक की सेवाएं ली जाएंगी। अखिलेश कुमार ने मोबाइल एप से जनगणना की जानकरी दी। कार्यशाला में सलाहकार नरपतराम भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here