Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में बैठेंगे 217352 विद्यार्थी…

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में बैठेंगे 217352 विद्यार्थी…

7
0
SHARE
हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की आठवीं, दसवीं और जमा दो की नियमित और एसओएस की वार्षिक आज से शुरू हो रही हैं। प्रदेश में 2,17,352 छात्र-छात्राएं नियमित और राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) में परीक्षा देंगे। परीक्षा के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 2024 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। 203 परीक्षा केंद्र एसओएस के विद्यार्थियों के लिए बनाए गए हैं। पहले दिन चार मार्च को जमा दो कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।

पांच मार्च को दसवीं की संस्कृत सहित उर्दू, पंजाबी, तमिल और तेलुगु विषय की वार्षिक परीक्षा ली जाएगी। शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं के सफल आयोजन को करीब 2024 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इनमें 203 परीक्षा केंद्र राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) की परीक्षाओं के लिए निर्धारित हैं। बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों को स्थापित कर नकल रोकने का प्रयास किया है। सभी परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी के माध्यम से मॉनीटरिंग की जाएगी। उड़नदस्ते भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे।

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थी अपने पाठ्यक्रम को योजनाबद्ध तरीके से समय की महत्ता को पहचान कर परीक्षा की तैयारी करें। उन्होंने छात्रों से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार के तनाव अथवा डर के परीक्षा हाल में बैठें। अभिभावकों से आग्रह किया है कि बच्चों का मनोबल बढ़ाते रहें और उन्हें अपने आप पर भरोसा रखने का विश्वास दिलाएं। उन्होंने परीक्षार्थियों, अभिभावकों तथा शिक्षकों से अपील की है कि परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here