Home हिमाचल प्रदेश अनुराग ने इंटरसिटी एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी…

अनुराग ने इंटरसिटी एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी…

7
0
SHARE

दौलतपुर चौक से सीधी पिंक सिटी जयपुर अर्थात दौलतपुर चौक-चंडीगढ़-जयपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस 19718 को केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पहले रेलवे के उच्चाधिकारियों द्वारा अनुराग ठाकुर एवं अन्य अतिथियों का रेलवे स्टेशन दौलतपुर चौक पहुंचने पर स्वागत किया और उन्हें पौधे भेंट करके सम्मानित किया गया।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि गुरु की नगरी जिला ऊना के कस्बा दौलतपुर चौक से पिंक सिटी जयपुर के लिए सीधी ट्रेन मां चिंतपूर्णी की कृपा से चल पाई है। इससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही आम जनता विशेषकर पूर्व सैनिकों, विद्यार्थी वर्ग, कर्मचारी वर्ग को फायदा होगा। यह ट्रेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रेल मंत्री पीयूष गोयल की ओर से प्रदेश की जनता के लिए एक बहुत बड़ी सौगात है।

उन्होंने बताया कि दौलतपुर चौक से मरवाड़ी तक हिमाचली क्षेत्र में रेल लाइन हेतु भूमि का अधिग्रहण हो चुका है। उन्होंने कहा कि अगर पड़ोसी राज्य पंजाब इसमें सहयोग नहीं करेगा तो उक्त रेल लाइन को हिमाचली सीमा के साथ बिछाया जाएगा ताकि यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पूरा हो सके। क्योंकि युद्ध के समय यह वैकल्पिक मार्ग आर्मी और देश के लिए हितकर होगा।

इसके साथ ही वैष्णो देवी आने वाले पर्यटक आसानी से मां चिंतपूर्णी के दरबार भी पहुंच पाएंगे। साथ ही अन्य ट्रेनें भी निकट भविष्य में दौलतपुर चौक से चलाई जाएंगी। इसके अलावा रिजर्वेशन काउंटर दौलतपुर चौक में खोले जाने की भी मांग शीघ्र पूरी की जाएगी। ट्रेनों को वाशिंग सुविधा अंब अंदौरा में प्रदान किए जाने के सवाल पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह सुविधा किस स्थान पर ठीक रहेगी, इसके लिए रेलवे विभाग तमाम विचार विमर्श के उपरांत ही फैसला लेता है।

इस ट्रैक पर ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं जुटाई जा सकें इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। दौलतपुर चौक से मुकेरियां रेल लाइन का कार्य जल्दी हो सके, इसके लिए पंजाब सरकार से लगातार बातचीत चल रही है। भूमि अधिग्रहण के प्रयास जारी हैं। अनुराग ने कहा कि किसी प्रकार की अड़चन आने पर इस रूट के बारे में रेलवे विभाग को देखना है। इस अवसर पर चिंतपूर्णी के विधायक बलवीर सिंह ने जनशाताब्दी ट्रेन को भी अंब-अंदौरा से शुरू किए जाने की मांग रखी। विधायक राजेश ठाकुर ने इस ट्रेन के शुरू होने को एक बड़ी उपलब्धि करार दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here