Home हिमाचल प्रदेश तब्लीगी जमात से हिमाचल लौटे 3 लोग कोरोना पॉजिटिव….

तब्लीगी जमात से हिमाचल लौटे 3 लोग कोरोना पॉजिटिव….

3
0
SHARE

स्थित निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात के जलसे से ऊना लौटे तीन व्यक्तियों के कोरोना सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। तीनों को टांडा मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर किया गया है। इनमें दो मंडी शहर जबकि एक सुंदरनगर का बताया जा रहा है। ये लोग दिल्ली से ऊना होते हुए मंडी जा रहे थे। ऊना की नकड़ोह मस्जिद में इन्हें क्वारंटीन किया गया था। इनके साथ पांच और लोग जमात में गए थे, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

सैंपल पॉजिटिव आने के बाद पुलिस ने नकड़ोह के आसपास का तीन किलोमीटर इलाका सील कर दिया है। पांच किलोमीटर इलाके को बफर जोन घोषित कर दिया है। यही नहीं, पूरे ऊना जिले में बिना ढील के पूरी तरह कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं, गुरुवार को बद्दी में 20 और सिरमौर में तीन नए ऐसे सदस्यों को चिह्नित किया गया है जो जमात से लौटे हैं। इन सभी को भी क्वारंटीन किया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने भी बताया कि रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही मरीजों के यात्रा इतिहास का पता लगाना शुरू कर दिया है।

हिमाचल में 3904 लोग निगरानी में
शिमला। अभी तक प्रदेश में कुल 3904 लोगों को निगरानी में रखा गया हैं और जिनमें से 1511 लोगों ने 28 दिन की जरूरी निगरानी अवधि को पूरा कर लिया है व स्वस्थ हैं। अब तक प्रदेश में कुल 270 लोगों की जांच की जा चुकी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि प्रदेश में 27 संदिग्धों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें तीन पॉजिटिव और 24 निगेटिव पाए गए। प्रदेश में अब कुल छह कोरोना के मामले हो गए हैं। इनमें एक मरीज की टीएमसी में मौत हो चुकी है। एक स्वस्थ होकर घर भेज दिया गया है।

सर्च अभियान चलाएगा स्वास्थ्य विभाग
वहीं, स्वास्थ्य विभाग कांगड़ा में तीन से नौ अप्रैल से विदेशों और बाहरी राज्यों से आए लोगों के लिए सर्च अभियान चलाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिले में लगभग 1700 टीमें गठित कर दी हैं। एक टीम प्रतिदिन कम से कम 30 घरों का भ्रमण करेगी। टीमें बीएमओ को हर दिन की गतिविधियों की रिपोर्ट करेगी। टीमों के निरीक्षण के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को जिम्मा सौंपा गया है। सर्च टीम में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य वर्कर, आयुर्वेद विभाग के फील्ड कर्मचारियों और अधिकारियों को शामिल किया गया है,

जो जिला के हर घर में जाकर एक्टिव केस फाइडिंग प्रक्रिया चलाएगी। एक सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में टीमें जिला के हर घर में दस्तक देगी। उधर, सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि एक्टिव केस फाइडिंग के लिए शुक्रवार से हर घर में टीमें जाएंगी। इसमें हाल ही में विदेशों और देश के बाहरी राज्यों से आए लोगों का डाटा एकत्रित किया जाएगा।
अब तक 190 सदस्य किए क्वारंटीन

देश की राजधानी दिल्ली स्थित निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात के जलसे से निकलने वाले जमातियों की तलाश में जुटी हिमाचल पुलिस को 23 और जमाती हाथ लगे हैं। उन्हें क्वारंटीन कर दिया गया है। अब तक कुल 190 सदस्यों को ढूंढकर क्वारंटीन किया जा चुका है। पुलिस के प्रवक्ता डॉ. खुशहाल शर्मा ने बताया कि गुरुवार को बद्दी में 20 और सिरमौर में तीन नए सदस्यों की पहचान की गई है।

बता दें कि जांच एजेंसियों ने 701 ऐसे मोबाइल नंबरों की जानकारी हिमाचल पुलिस के साथ साझा की है जो पिछले एक महीने में सूबे से निजामुद्दीन इलाके में गए थे। पुलिस इन नंबरों के मालिकों से संपर्क कर उनका यात्रा इतिहास और दिल्ली में रुकने के स्थानों की जांच में जुट गई है। फिलहाल बद्दी में अब तक 73 लोगों को क्वारंटीन किया गया है, जबकि चंबा में 10, मंडी में चार, कांगड़ा में छह, शिमला में 23 और सिरमौर व ऊना में 35-35 लोगों को क्वारंटीन किया गया है।

कोविड-19 के मामले सामने आने के साथ ही हिमाचल प्रदेश वक्फ बोर्ड के चेयरमैन मोहम्मद राजबल्ली और वक्फ बोर्ड के सीईओ एवं आईजी शिमला रेंज आसिफ जलाल ने मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए अपील की है।अ अपीलमें कहा है कि समुदाय के जो भी लोग दिल्ली स्थित तब्लीगी जमात में निजामुद्दीन मरकज गए थे वे खुद आगे आकर पुलिस व जिला प्रशासन को इसकी जानकारी दें। ऐसे लोगों को स्वास्थ्य विभाग की टीम की मदद से क्वारंटीन में रखा जाएगा और उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी।

दिल्ली के निजामुद्दीन के पास मंडी जिले के 34 लोगों की फोन लोकेशन ट्रेस हुई है। पुलिस ने सभी से संपर्क साधा है। पाया गया कि 34 में से चार मुस्लिम समुदाय के लोग पहले ही होम क्वारंटाइन पर हैं। अन्य 30 नंबर हिंदुओं के निकले हैं। ये भी निजामुद्दीन गए थे, लेकिन तब्लीगी जमात में शामिल होने नहीं, बल्कि अपने किसी अन्य कार्य से वहां गए थे। चार लोग वे हैं जो तब्लीगी जमात में शामिल होने गए थे। वहां से 9 व 10 मार्च को वापस आ गए थे। इन सभी को पुलिस ने होम क्वारंटाइन किया है। जैसे ही मंडी जिला पुलिस को इन मोबाइल नंबरों की जानकारी मिली तो पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर सभी को ट्रेस कर लिया।

ये सभी हिंदू बताए जा रहे हैं। ये निजामुद्दीन गए थे, लेकिन तब्लीगी जमात से इनका कोई लेना-देना नहीं था। अधिकतर लोग ऐसे हैं, जो या तो वापस आ रहे थे या कहीं जा रहे थे। निजामुद्दीन के पास ही रेलवे का बहुत बड़ा जंक्शन भी है। इस कारण इनकी मोबाइल लोकेशन वहां पाई गई थी। एसपी गुरदेव शर्मा ने बताया कि जो मोबाइल नंबर जिला पुलिस को प्राप्त हुए थे, उन सभी की जांच कर ली गई है। इनमें कोई भी तब्लीगी जमात में नहीं गया था। पुलिस सभी 30 लोगों पर निगाह रख रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here