Home Bhopal Special भोपाल में आज से टोटल लॉकडाउन….

भोपाल में आज से टोटल लॉकडाउन….

8
0
SHARE

भोपाल. टोटल लॉकडाउन का आज पहला दिन है। सुबह से सिर्फ दूध पार्लर खुले। यहां लोग आए और एक-एक करके दूध लेकर घर चले गए। सड़कों पर सन्नाटा है। शहर में कोरोना पॉजिटिव के लगातार केस सामने आने के बाद प्रशासन ने सोमवार से पूरा शहर लॉकडाउन करने का निर्णय लिया है।

मेडिकल स्टोर्स, गैस एजेंसी, दूध पॉर्लर और कुछ पेट्रोल पम्प को छोड़कर सब कुछ बंद है। हर रोज कालोनी और गलियों में सब्जी बेचने ठेले और ऑटो वाले भी सोमवार को सुबह से नहीं पहुंचे हैं। उन्हें भी कालोनियों में जाने से रोक दिया गया है। शहर की सब्जी मंडियों को रविवार से ही बंद कर दिया गया है। हालांकि किराना सामान और सब्जियों की किल्लत न हो, इसके लिए नगर निगम होम डिलेवरी कराएगा। शहर के कुछ चुनिंदा स्टोर्स में ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी दी गई है।

राजधानी में कोरोनावायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ गया है। इसी वजह से कलेक्टर तरुण पिथोड़े के निर्देश पर एडीएम सतीश कुमार एस ने धारा 144 के लागू आदेश में संशोधन कर दिया है। नया आदेश के मुताबिक, रविवार रात 12 बजे से भोपाल को पूरी तरह लॉक डाउन रहेगा। ये लॉकडाउन 9 अप्रैल तक जारी रहेगा। इसके बाद अफसर लॉकडाउन के नतीजों का रिव्यू करेंगे, फिर आगे का निर्णय लिया जाएगा। हालांकि शनिवार को जारी आदेश में टोटल लॉकडाउन को अगले आदेश तक के लिए प्रभावी कर दिया गया थी, लेकिन देर रात में इसमें संसोधन करके इसे 9 अप्रैल तक के लिए कर दिया गया है।

कलेक्टर पिथोड़े ने कहा- ऐसे सभी लोग जो पहले से गैस पीड़ित रहे हैं, फेफड़े की समस्या है, सांस की बीमारी है, शुगर के पेशेंट हैं, बुजुर्ग हैं या स्मोकिंग करते हैं और वे लोग जिनका इम्युन सिस्टम कमजोर है, किसी न किसी बीमारी से पीड़ित रहे हैं, वह किसी भी कीमत पर घरों से बाहर न निकलें। कोरोना संक्रमण से उनकी जान को खतरा हो सकता है। कोई भी व्यक्ति, जिन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्या है, वह घर से बाहर न निकलें और न ही किसी को घर में आने दें। साफ-सफाई का खास ध्यान रखें और लगातार हाथ धोते रहें और बाकी अन्य लोगों से दूर रहें।

कैंटोनमेंट क्षेत्र से बाहर जाना और जोन के बाहर पाए जाने पर आदेश का उल्लंघन माना जाएगा। संबंधित क्षेत्र में पाए जाने पर संबंधित की गिरफ्तारी की जाएगी। सड़क पर कोई भी व्यक्ति घूमते पाए जाने पर गिरफ्तार कर कानूनी कर्रवाई की जाएगी।

आपातकालीन सेवाओं के अतिरिक्त अन्य सभी कारणों के लिए दिए गए पास भी निलंबित कर दिए गए हैं। लॉकडाउन में निजी वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। सिर्फ इमरजेंसी सेवा में लगे वाहनों को आने जाने दिया जाएगा। किसी भी क्षेत्र में आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी।
टोटल लॉकडाउन में सब्जी, किराना और फूड की ऑनलाइन बुकिंग के साथ होगी होम डिलेवरी

अगले चार दिन यानी 9 अप्रैल तक शहर में टोटल लॉक डाउन के दौरान सब्जी, किराना और फूड की ऑनलाइन बुकिंग के साथ होम डिलेवरी की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने 30 प्रतिष्ठानों को अधिकृत किया गया है। लेकिन इन्हें स्पष्ट किया गया है कि वे अपने प्रतिष्ठान पर ग्राहकों को सामान उपलब्ध नहीं कराएंगे।

इन प्रतिष्ठानों से फोन, एप या वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग की जा सकेगी। आंशिक रूप से खुलने वाले इन स्टोर में ग्राहकों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया हैै।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here