Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल: अप्रैल में भी नहीं थम रही बर्फबारी, किसानों-बागवानों को सताने लगी...

हिमाचल: अप्रैल में भी नहीं थम रही बर्फबारी, किसानों-बागवानों को सताने लगी चिंता…

4
0
SHARE

हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बिगड़ गया है। शिमला में हल्की बारिश हुई है। रोहतांग दर्रा सहित कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिला में ऊंची चोटियों में ताजा हिमपात हुआ है।जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश का क्रम जारी है। बुधवार सुबह से मौसम खराब बना हुआ है। पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद अप्रैल के दूसरे सप्ताह में भी ठंड का कहर जारी है। वहीं ओलावृष्टि व अंधड़ से सेब की फ्लावरिंग पर संकट

जबकि इससे पहले मार्च माह में भी लगातार पहाड़ों में बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि होने से प्लम की करीब 60 से 70 फीसदी फसल को नुकसान हुआ है। इन दिनों सेब के बगीचों में फ्लावरिंग का दौर शुरू हो गया है। जिला कुल्लू में 95 प्रतिशत लोग बागवानी से जुड़े हैं।

मगर मौसम की बेरुखी ने हजारों बागवानों की चिंता को बढ़ा दिया है। वहीं रोहतांग व इसके आसपास बर्फबारी होने से बीआरओ का रोहतांग बहाली का कार्य फिर से रूक गया है और अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह तक दर्रा के बहाल होने को झटका लगा है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश के सभी क्षेत्रों में बुधवार और गुरुवार को भी मौसम खराब रहेगा। मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-ओलावृष्टि और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है। 10 अप्रैल से पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here