Home Una Special कोरोना की आड़ में गिरोह सक्रिय, ठगी का निकाला नया तरीका….

कोरोना की आड़ में गिरोह सक्रिय, ठगी का निकाला नया तरीका….

11
0
SHARE

हम सेना में हैं और आपकी मदद करना चाहते हैं। देश में कोरोना वायरस का संकट है और ऐसे में हमने अपनी ओर से कुछ नकदी आपको सहायता के लिए उपलब्ध करवानी है। हम चाहते हैं कि मंदिर के पुजारी किसी भी तरह से परेशान न हों। कई लोगों की मदद की जा चुकी है और अब अंत में आपका सहयोग करके सेवा को बंद किया जा रहा है। अगर आपको भी कोई फोन आए और ऐसा आश्वासन देकर कोई आपके बैंक संबंधी जानकारी मांगे तो सावधान हो जाएं। साथ  ही इसकी सूचना पुलिस को दें।

कोरोना महामारी के बीच भी साइबर क्राइम से जुड़े गिरोह आम लोगों को अपने चंगुल में फंसाने की फिराक में हैं। ऐसे ही एक मामले में ऊना शहर के एक प्रमुख मंदिर के पुजारी को अज्ञात व्यक्ति ने फोन करके उनके बैंक खाते संबंधी प्रत्येक जानकारी मांगी।

उक्त व्यक्ति ने मोबाइल फोन नंबर 9864664289 से मंदिर के पुजारी को फोन करके यह भी बताया कि गूगल सर्च इंजन के माध्यम से आपके नंबर की तलाश की गई है और उस आधार पर आपसे संपर्क किया जा रहा है। आरोपित ने बताया कि वह अर्धसैनिक बल से संबंधित है और मदद के लिए आगे आए हैं। पैसे नकद ट्रांसफर करने के लिए बैंक खाता के साथ आइएफएससी कोड और एक पहचानपत्र की मूल प्रति जो मुख्यत: आधार कार्ड हो तथा बैंक खाते से जुड़े लिंक नंबर की भी जानकारी मांगी गई। जब आरोपित ने कहा कि आप दुआ करें कि हम सब संकट से जल्द निकल जाएं तभी पुजारी को कुछ अंदेशा हुआ।

इस कथित गिरोह की ओर से जो कार्ड एक नेशनल बैंक का स्कैन करके भेजा गया है उसमें बकायदा सेना से जुड़े प्रतीक चिन्ह का इस्तेमाल तक किया गया है। इसके अलावा अपनी वाट्सएप आइडी पर भी अर्धसैनिक बल के किसी यूनिट के लोगों का पार्टी करते हुए एक फोटो लगाया है। उस व्यक्ति से जब उसकी यूनिट और स्थान के बारे में पूछा गया तो वह गलत जानकारी देते पाया गया।

इस तरह के किसी गिरोह के चंगुल में न आएं। बिना जान पहचान किसी अनजान को कोई बैंक अथवा अन्य व्यक्तिगत जानकारी न दें। इसकी सूचना त  तुरंत पुलिस को दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here