Home फैशन गर्मियों में भी स्किन की समस्याओं से रहेंगे सुरक्षित…

गर्मियों में भी स्किन की समस्याओं से रहेंगे सुरक्षित…

9
0
SHARE

गर्मियों का मौसम अपने साथ स्किन की कई समस्याओं को साथ लेकर आता है. गर्मियों की तेज चिलचिलाती धूम और गर्म हवाएं स्किन को बुरी तरह नुकसान पहुंचाती हैं. गर्मी का मौसम शुरू होते ही कई लोगों में पिगमेंटेशन, सन बर्न, रैशेज की समस्या आम हो जाती है. जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उनकी स्किन ज्यादा गर्मी पड़ने से झुलस जाती है और रंगत भी काली पड़ने लगती है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप स्किन संबंधित कई समस्याओं से बच सकते हैं.

1. मुंहासे- गर्मी के मौसम में ज्यादा पसीना आने से स्किन के पोर्स में तेल और बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं, जिससे मुंहासे निकलने लगते हैं. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक, दुनियाभर के अधिकतर लोग मुंहासे और दाने की समस्या से पीड़ित हैं. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप दिन  में दो बार चेहरे को ठंडे पानी से जरूर धोएं.

2. ड्राई स्किन- गर्मी के मौसम में ज्यादा पसीना आने, A.C रूम में बैठने और स्विमिंग पूल में ज्यादा देर तक रहने से स्किन ड्राई हो जाती है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक, ड्राई स्किन की समस्या से बचने के लिए नियमित तौर पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें. ड्राइनेस से बचने के लिए माइल्ड फेस वॉश और माइल्ड साबुन का ही इस्तेमाल करें.

3. स्किन एलर्जी- कई लोगों को धूप में निकलने से स्किन एलर्जी हो जाती है. स्किन पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं, जिनमें खुजली भी होती है. इससे बचने के लिए जितना हो सके धूप में जाने से बचें. जब भी बाहर जाएं खुद को अच्छी तरह से कवर जरूर कर लें. ज्यादा एलर्जी होने पर डॉक्टर से संपर्क करना ना भूलें.

4. सनबर्न- गर्मी का मौसम शुरू होते ही अधिकतर लोगों को सनबर्न की समस्या सताने लगती है. सनबर्न से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. बता दें, सनस्क्रीन का असर दो घंटे तक ही रहता है. इसलिए धूप में निकलते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें. गर्मियों में बाहर जाते समय ऐसे कपड़े ही पहनें, जिससे शरीर पूरी तरह ढक जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here