Home Bhopal Special भोपाल में दो डॉक्टर समेत चार पॉजिटिवमिले प्रदेश में अब तक 34...

भोपाल में दो डॉक्टर समेत चार पॉजिटिवमिले प्रदेश में अब तक 34 की मौत …

10
0
SHARE

काेराेनावायरस संक्रमण के इंदौर में गुरुवार को 22 नए पॉजिटिव मिले हैं। भोपाल में दो डॉक्टर समेत चार नए केस मिले। जबकि विदिशा में 10 नए केस मिलने से यहां पॉजिटिव की संख्या 12 हो गई।

इंदाैर में गुरुवार सुबह एक डाॅक्टर की माैत हाे गई। रूपराम नगर में रहने वाले 62 वर्षीय डाॅ. शत्रुघ्न पंजवानी जनरल फिजिशियन थे और प्राइवेट प्रैक्टिस करते थे। काेराेना के चलते किसी डाॅक्टर की देश में यह पहली माैत है। उनके अलावा 44 वर्षीय एक अन्य मरीज ने भी दम तोड़ दिया। देवास में भी दो लोगों की मौत हुई है। इनमें से 53 साल के इकबाल पठान मंसूरी का शख्स कोरोना संक्रमित था। वहीं दूसरे की रिपोर्ट अभी आना बाकी है।

स्वास्थ्य विभाग के बाद अब गांधी मेडिकल कॉलेज की दो जूनियर डॉक्टर कोरोना से पॉजीटिव पाई गई है। गुरुवार देर रात आई रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में दो काेरोना पॉजिटिव होने की जानकारी दी गई है। दोनों पॉजीटिव जूनियर डॉक्टर पीएसएम और स्त्री रोग विभाग में कार्यरत हैं। दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जीएमसी के प्रभारी डीन डॉ. एके श्रीवास्तव ने सभी एचओडी की इमरजेंसी मीटिंग काॅल की। इसकी वजह दाेनाें पाॅजिटिव जूनियर डाॅक्टर काे हमीदिया आइसाेलेशन वार्ड में भर्ती किए जाने को लेकर बनाई गई कमेटी है। यह कमेटी फैसला लेगी कि उनको कहां पर रखा जाना है।

गुरुवार को चार मरीजों को कोरोना पॉजिटिव आया है। भोपाल में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 99 हो गई है। विदिशा में भी पांच, गंजबासौदा चार, देवास में तीन और लटेरी में एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। विदिशा में अब तक 12 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

स्थिति सुधर रही थी, जमात ने इसे फैला दिया  शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भाजपा सांसदों और विधायकों के साथ ऑडियो ब्रिज में कहा कि मप्र में कोरोना की स्थिति सुधर रही थी, लेकिन तब्लीगी जमात वालों ने इसे तेजी से फैला दिया। अब जो नए मामले आ रहे हैं, उनमें अधिकांश से कहीं न कहीं तब्लीगी जमात का संबंध होता है। चौहान ने कहा कि कोरोना से मुकाबले के लिए हमारे डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी, पार्टी कार्यकर्ता डटे हुए हैं। इस जंग में कई अफसर, स्वास्थ्यकर्मी और पुलिसकर्मी संक्रमित हो गए हैं,

लेकिन उत्साह कम नहीं हुआ। लाॅक डाउन के बारे में मुख्यमंत्री ने संकेत दिए कि 14 अप्रैल के बाद यह बढ़ सकता है, लेकिन कुछ जरूरी रियायतों पर विचार हो रहा हैं। प्रधानमंत्री 11 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। इसके बाद ही कुछ निर्णय करेंगे। इस दौरान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत सहित प्रदेश भर के सांसद, पार्टी के विधायक, संगठन मंत्री, जिलाध्यक्ष आदि मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने यह चेतावनी भी दी कि इस महामारी के दौरान जो लोग व्यवस्था को तोड़ने का या अन्य प्रकार की गड़बड़ियां करेगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि अब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर उसका अंतिम संस्कार उसी शहर में करना होगा, क्योंकि मृत शरीरों से भी कई जगह परेशानी पैदा हुई है।कोरोना संक्रमित शहरों में हॉट स्पॉट की पहचान कर रहे हैं। उन्हें पूरी तरह सील किया जाएगा। भोजन के पैकेट खुद बांटने की बजाए प्रशासन से बंटवाएं। चौहान ने लोगों की मदद के लिए दो वाट्स-अप नंबर  भी जारी किए।

दो साल तक 30 फीसदी वेतन नहीं लेने पर मांगा सुझाव
मुख्यमंत्री ने विधायकों से सुझाव भी मांगा कि क्या वे दो साल तक 30 फीसदी वेतन नहीं ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अप्रैल माह के अंत में एक बार फिर प्रति व्यक्ति 10 किलो चावल और एक किलो दाल दी जाएगी। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, उन रिक्शा चालकों, हाथठेला चालकों, निर्माण श्रमिकों, विकलांगों, बीड़ी मजदूरों, वन अधिकार पट्टा धारकों समेत 25 श्रेणियों के अंत्योदय परिवारों को भी पांच किलो गेंहूं प्रतिव्यक्ति दिया जाएगा। हर जिले में 2000 क्विंटल गेंहूं की व्यवस्था की गई है। जिलों में राहत शिविरों के लिए दो करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

मध्य प्रदेश में 437 कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इनमें एक पॉजिटिव यूपी के कौशांबी का रहने वाला है। इसके अलावा, इंदौर 235, भोपाल 99, मुरैना 13, उज्जैन 15, खरगोन 12, बड़वानी 12, विदिशा 12, जबलपुर 9, ग्वालियर 6, होशंगाबाद 6, छिंदवाड़ा 2, खंडवा 5, देवास 3, शिवपुरी 2, धार, बैतूल, श्योपुर, रायसेन, रतलाम में एक-एक संक्रमित मिला। अब तक इंदौर में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here