Home मध्य प्रदेश 11 महीने के बच्चे समेत 18 नए पॉजिटिव मिले…

11 महीने के बच्चे समेत 18 नए पॉजिटिव मिले…

3
0
SHARE

राजस्थान में शनिवार सुबह 18 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इसमें कोटा में 14 लोग संक्रमित मिले। सभी पहले से संक्रमित व्यक्ति से पॉजिटिव हुए थे। वहीं बीकानेर में भी चार नए केस पॉजिटिव मिले, जो पहले पॉजिटिव मिल चुकी महिला के परिवार से हैं। इनमें एक 11 साल के बच्चा भी है। इसके बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों का आंकड़ा 579 पहुंच गया है।

उधर, राजस्थान में भी लॉकडाउन को 30 अप्रैल बढ़ाने की तैयारी है। देश में 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन का दूसरा दौर शुरू होने की पूरी संभावना बन गई है। लॉकडाउन कम से कम 14 दिन और बढ़ सकता है। इस पर अंतिम फैसला शनिवार को मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही लेंगे। हालांकि, आसार इसलिए ज्यादा है कि शुक्रवार को पंजाब और इससे पहले गुरुवार को ओडिशा ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है।
चिंिंिंंिंिंंि

जयपुर में शुक्रवार को 53 नए मामले सामने आए। यह सभी संक्रमित रामगंज इलाके के हैं। घर-घर सर्वे के दौरान इनके सैंपल लिए गए थे। इससे पहले गुरुवार को शहर में 39 संक्रमित मिले थे। इनमें 4 साल की एक बच्ची भी है। शहर में अब संक्रमितों की संख्या 223 हो गई है। जयपुर में पहला काेराेना पाॅजिटिव 2 मार्च काे मिला था। यह इटली का नागरिक था। 25 मार्च तक जयपुर में कुल 8 राेगी ही थे। 10 अप्रैल तक यह आंकड़ा 223 तक पहुंच गया। अब यहां कम्युनिटी संक्रमण का खतरा है।

जयपुर के संक्रमितों में 170 से ज्यादा अकेले रामगंज के हैं। इसके पीछे 45 साल के ओमान से लौटे एक व्यक्ति को जिम्मेदार माना जा रहा है। उसे 14 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन किया गया था, लेकिन वह परिवार वालों और रिश्तेदारों से मिलता रहा। बाद में पॉजिटिव पाया गया। 25 मार्च से रामगंज और उसके आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है। 7 मार्च से इस इलाके में सख्ती और बढ़ा दी है।

जयपुर में मेडिकल स्टोर पर दवाओं की आपूर्ति प्रभावित हो रही है। मरीजों को ब्लड प्रेशर, डायबिटिज, एंटीबायोटिक, कोलेस्ट्राल, श्वांस रोग, अस्थमा, किडनी, हार्ट और कैंसर की दवाएं नहीं मिलने से लाेग परेशान हैं। हालात ये है कि कुछ मेडिकल स्टोर पर ब्रांडेड दवा उपलब्ध ही नहीं है। शहर के एसएमएस अस्पताल के आसपास, विद्याधर नगर, शास्त्री नगर, टोंक रोड़, वैशाली नगर, झोटवाड़ा, सीकर रोड़, जवाहर नगर एवं राजापार्क क्षेत्र स्थित अधिकतर केमिस्ट की दुकानों को शुगर, ब्लड प्रेशर बीमारियों की दवाओं की आपूर्ति नहीं मिल पा रही है।

शुक्रवार को सबसे ज्यादा 98 नए पॉजिटिव केस एक दिन में सामने आए हैं। इसमें 53 जयपुर के रामगंज इलाके से जुड़े हुए हैं। इनका सैंपल घर-घर में हुए सर्वे के दौरान लिया लगा था। इसमें एक पुलिसवाला भी है।वहीं, जैसलमेर में 16 (इनमें 8 ईरान से आए) और जोधपुर में 9 और बांसवाड़ा में 12 पॉजिटिव मिले। इन तीनों ही जगह पर संक्रमित मिले लोग पहले से संक्रमित मिले व्यक्ति के संपर्क में थे। इसके अलावा झालावाड़ में तीन, कोटा में दो और अलवर, भरतपुर औऱ दौसा में एक-एक पॉजिटिव मिला था।

राजस्थान के 33 में से 24 जिलों में कोरोना के केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा जयपुर में 223 (2 इटली के नागरिक) पॉजिटिव हैं। इसके बाद जोधपुर 81 (इसमें 38 ईरान से आए), जैसलमेर में 39 (इसमें 12 ईरान से आए), भीलवाड़ा में 28, झुंझुनूं में 31, टोंक में 27, चूरू में 11, प्रतापगढ़ में 2, डूंगरपुर में 5, अजमेर में 5, अलवर में 6, बीकानेर में 24, उदयपुर में 4, भरतपुर में 9, दौसा में 7, बांसवाड़ा में 24, पाली में 2, कोटा में 33, झालावाड़ में 12, करौली में 2, बाड़मेर, नागौर, धौलपुर और सीकर में एक-एक संक्रमित मिला है।
राज्य में कोरोना से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें जयपुर में 3, भीलवाड़ा में 2, जबकि बीकानेर-जोधपुर और कोटा में 1-1 व्यक्ति की जान गई है। भीलवाड़ा में पहली मौत 73 साल के व्यक्ति की हुई थी। उन्हें कई गंभीर बीमारियां भी थीं। दूसरी मौत भी भीलवाड़ा में 60 साल के व्यक्ति की हुई। उ

तबीयत पहले से ही ठीक नहीं थी। तीसरी मौत जयपुर में 85 साल के व्यक्ति की हुई। वे अलवर का रहने वाले थे। उन्हें पहले ब्रेनहैमरेज हो चुका था। चौथी मौत बीकानेर में 60 साल की महिला की हुई। पांचवी मौत जयपुर में 82 साल के बुजुर्ग की हुई। छठी मौत कोटा में 60 साल की महिला की हुई। उन्हें निमोनिया की शिकायत थी। सातवीं मौत जोधपुर में 77 साल के बुजुर्ग की हुई। इसके बाद आठवीं मौत जयपुर के रामगंज में रहने वाली 65 साल की महिला की हुई।

लॉकडाउन के निर्देश का उल्लंघन करने पर पुलिस हर दिन औसतन 400 वाहन जब्त कर रही है। पुलिस ने शुक्रवार को शहर में 376 अनधिकृत रूप से घूमते वाहनों को जब्त किया है। शहर में पुलिस के लगाए गए 262 नाकाबंदी प्वाइंटों पर कार्रवाई जारी है। जबकि अब पुलिस की गश्त कर रही पुलिस गलियों में घूमकर के ऐसे लोगों की गाड़ियां जब्त कर रही है जो बेवजह घूम रहे है। अबतक 7751 वाहन जब्त किए जा चुके है। इसके अलावा शुक्रवार को 10 ऐसे लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है, जोकि धारा 144 का उल्लंघन करते हुए मिले। कुल 112 लोग अब तक गिरफ्तार किए है। आपदा प्रबंधन अधिनियम, महामारी अधिनियम सहित आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी के विरुद्ध मामले दर्ज किए जा रहे है।

रिकॉर्ड के अनुसार अब भीलवाड़ा कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या के मामले में प्रदेश में चौथे स्थान पर आ गया है। सबसे ज्यादा 223 पॉजिटिव मरीजों के साथ जयपुर पहले, 42 संख्या के साथ जोधपुर (इनमें ईरान से आए लोग शामिल नहीं) दूसरे और 31 की संख्या के साथ झुंझूनूं तीसरे स्थान पर है। भीलवाड़ा में अब तक 28 पॉजिटिव केस आ चुके हैं। भीलवाड़ा के आइसोलेशन वार्ड में अभी पॉजिटिव मरीज केवल एक ही भर्ती हैं। 10 मरीज जनरल वार्ड में शिफ्ट किए जा चुके हैं। इनमें से कुछ को शुक्रवार शाम को डिस्चार्ज किया जाना था लेकिन जांचों में समय लगने के कारण डिस्चार्ज नहीं किया। 15 रोगियों को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया जा चुका है और दो पॉजिटिव व्यक्तियों की मौत हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here