Home Bhopal Special भोपाल में कोरोना से दूसरी मौत; मरने के चार दिन बाद आई...

भोपाल में कोरोना से दूसरी मौत; मरने के चार दिन बाद आई बुजुर्ग की रिपोर्ट,….

4
0
SHARE

भोपाल. आठ अप्रैल को हमीदिया अस्पताल में एक मरीज की मौत हो गई थी। रविवार को उनकी जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आई थी। 77 साल के यह बुजुर्ग अस्थमा के मरीज थे। इनके संपर्क में आने वाले 11 लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। साथ ही 40 लोगों को होम क्वारैंटाइन कर दिया गया है। भोपाल में पांच दिन के अंदर कोरोना से ये दूसरी मौत है।

शनिवार को आईएएस अफसर समेत 12 नए मामले आए थे। रविवार को सुबह तीन कोरोना पॉजिटिव आए हैं। अब भोपाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 134 हो गई है। सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में रविवार को सुबह 3 नए मरीजों की सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तीनों को चिरायु हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। भोपाल में कोरोना संक्रमित एक और मरीज ठीक हो गया। रेलवे गार्ड आरएस धाकड़ स्वस्थ होकर घर पहुंच गए। ठीक होने वालों की संख्या अब 3 हो गई है। पहले पत्रकार केके सक्सेना और उनकी बेटी गुंजन सक्सेना भी कोरोना को हरा चुके हैं।

कोविड-19 के टेस्ट को बढ़ाने और तेजी से करने के लिए भोपाल को 16 जोन में बांट दिया गया है। जिला प्रशासन इस कोशिश में है- जल्द से जल्द तमाम ऐसे लोगों की जांच हो जाए जो संक्रमितों के या तो संपर्क में आए या उनकी ट्रेवल हिस्ट्री संदेह में है। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने शनिवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह जानकारी दी। पिथोड़े ने बताया कि यहां 271 वाहनों द्वारा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी कराई जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि घर-घर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए छोटे दुकानदारों का भी सहयोग लिया जाए।

पिछले 20 दिनाें में आप जितने भी लाेगाें से मिले हैं उसे किसी डायरी, नाेट बुक और किसी पेपर पर या फिर कहीं और दर्ज कर लें। यह अपील कलेक्टर तरुण पिथाेड़े ने शहरवासियों से की है। अगर हर व्यक्ति अपने मिलने की जानकारी नाेट करके रखेगा ताे उसकी कांटैक्ट हिस्ट्री ट्रेस करने में आसानी हाेगी। इससे काेराेना के संक्रमण काे फैलने से राेकने में आसानी हाेगी। विशेषकर वे लाेग जाे घर से बाहर जाते हैं। शहर में काेराेना के कम्युनिटी फैलाव काे रोकने में इससे मदद मिलेगी। इधर, नगर निगम कमिश्नर बी विजय दत्ता ने भी अपने नगर निगम, स्मार्ट सिटी और बीसीएलएल के कर्मचारियाें काे कांटैक्ट हिस्ट्री तैयार करने काे कहा है।दर्ज्ज

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भोपाल पुलिस ने 24 घंटे में 85 मामले दर्ज किए हैं। 22 मार्च से अब तक लॉकडाउन उल्लंघन के कुल 952 मामले दर्ज हो चुके हैं। उल्लंघन के इन मामलों में प्रमुख रूप से बेवजह रोड पर पैदल व वाहनों से घूमना। किराना दुकान खोलकर, हाथ ठेला पर सब्जी बेचकर, टेंट की दुकान खोलकर और आटा चक्की खोलकर शासकीय आदेशों का उल्लंघन करने जैसे प्रकरण शामिल हैं।

कोरोना पॉजिटिव मरीजों के साथ कैंटोनमेंट एरिया बढ़ने पर शहर की 43 सड़कों पर आवाजाही पूरी तरह बंद कर दी गई है। इन सड़कों पर दोनों तरफ से बैरिकेडिंग लगा दी गई है। इसमें तोप तिराहे से लालघाटी, लालघाटी से बैरागढ़, बैरागढ़ से लालघाटी, पॉलिटेक्निक से आकाशवाणी, आकाशवाणी से आठ बंगला, गिन्नौरी से एमएलबी कॉलेज समेत 43 सड़कें शामिल हैं।

इंदौर में 281, भोपाल में 134, उज्जैन में 15, बड़वानी और खरगोन में 14, विदिशा और मुरैना में 13, होशंगाबाद 10, जबलपुर में 9, ग्वालियर और खंडवा में 6, देवास 3, शिवपुरी, श्योपुर और छिंदवाड़ा में 2-2, शाजापुर, सागर, धार, बैतूल, रायसेन, रतलाम में एक-एक संक्रमित मिला। अब तक कुल 40 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें इंदौर में 30, उज्जैन में 5, खरगोन 2, भोपाल, छिंदवाड़ा, देवास में एक-एक की मौत हो गई। कुल 38 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। इसमें इंदौर के 29, जबलपुर के 4, भोपाल के 2, ग्वालियर के 2, शिवपुरी का एक मरीज है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here