Home राष्ट्रीय लॉकडाउन बढ़ाने की ओर कर्नाटक, रोड ट्रांसपोर्ट ने टिकट बुकिंग पर लगाई...

लॉकडाउन बढ़ाने की ओर कर्नाटक, रोड ट्रांसपोर्ट ने टिकट बुकिंग पर लगाई रोक…

3
0
SHARE

कोरोना वायरस का अब तक पूर्ण इलाज संभव नहीं हो पाया है. ऐसे में इस महामारी को रोकने के लिए सभी सरकारों के पास लॉकडाउन ही एकमात्र विकल्प है. 14 मार्च को केंद्र सरकार द्वारा लागू लॉकडाउन की मियाद खत्म होने वाली है. तो क्या इसे आगे भी जारी रखा जाएगा? कई राज्य सरकारों ने तो इस दिशा में फैसला ले भी लिया है. कर्नाटक सरकार ने हाल में जो फैसले लिए हैं, उससे यही स्पष्ट होता है कि वहां भी लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा. कर्नाटक प्रदेश रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ने अगले आदेश तक सभी तरह की टिकट बुकिंग पर रोक लगा दी है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें
इतना ही नहीं, जिन लोगों ने पहले ही टिकट बुक करा लिया था, उनका टिकट कैंसिल कर रिफंड की प्रकिया भी शुरू कर दी गई है. 14 अप्रैल के बाद के लिए यात्रियों ने 5200 टिकट बुक किए थे. इसमें से 4600 टिकट तो सिर्फ 15 अप्रैल के हैं. फिलहाल सभी यात्रियों के टिकट कैंसिल कर रिफंड देने की प्रकिया शुरू कर दी गई है. अगले आदेश तक अब किसी भी तरह की टिकट बुकिंग पर रोक लगा दी गई है.

इससे पहले पीएम मोदी ने रविवार (11 अप्रैल) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले पर विस्तृत चर्चा की. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और ओडिशा समेत 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने की जोरदार पैरवी की. हालांकि, केंद्र ने इसे लेकर अभी कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन राज्यों में लॉकडाउन बढ़ाने की होड़ लग गई.

ओडिशा ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया. इसके बाद पंजाब, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की सरकार ने भी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की घोषणा कर दी. पश्चिम बंगाल सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थान 10 जून तक बंद करने के आदेश भी दे दिए हैं. केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी के शासन वाले राज्य उत्तराखंड ने भी लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया है.

वहीं, पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए थोड़ी ढील के साथ लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत दिए हैं. हालांकि, खट्टर ने प्रदेश को रेड, ऑरेंज और येलो, तीन जोन में बांटकर औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियां शुरू करने की भी बात कही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को पूरे देश में लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया है.

गौरतलब कि पीएम मोदी ने 24 मार्च को देश में लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया था. लेकिन पीएम के इस ऐलान से पहले ही राजस्थान की सरकार ने प्रदेश में लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी. बता दें कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद 7500 के पार पहुंच चुकी है. इस बीमारी से 240 से अधिक लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here