Home राष्ट्रीय कोरोना से जंग PMO के निर्देश पर केंद्र सरकार के मंत्री आज...

कोरोना से जंग PMO के निर्देश पर केंद्र सरकार के मंत्री आज से अपने-अपने दफ्तरों से करेंगे काम…

5
0
SHARE

कोरोनावायरस  को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के खत्म होने से एक दिन पहले मोदी सरकार के मंत्री आज से अपने-अपने दफ्तरों से काम करना शुरू करेंगे. लॉकडाउन का मौजूदा चरण 14 अप्रैल (मंगलवार) को खत्म होना है. हालांकि, इसके बढ़ने के संकेत दिए जा रहे हैं. सूत्रों ने शनिवार को इस संबंध में जानकारी दी थी. जिसके मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से केंद्र सरकार के सभी मंत्रियों से कहा गया है कि वे सोमवार से अपने-अपने दफ्तर जाना शुरू कर दें.

इससे पहले ज्यादातर मंत्री घर से काम कर रहे थे. इसी क्रम, आज से दफ्तर ज्वाइन करने वाले खेल एवं युवा मामलों के मंत्री किरण रिजिजू भारतीय खेल प्राधिकरण पहुंचे. उन्होंने कहा, “केवल वरिष्ठ अधिकारी और जरूरी स्टाफ ही आज से कार्यालय आएंगे. हम कोरोनावायरस से जुड़ी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे.”

देश में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने की चुनौती के बीच केंद्र सरकार अब ‘जान भी-जहान भी’ रणनीति के तहत सरकारी कामकाज को पटरी पर लाने की क़वायद में जुट गई है. रविवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक की थी. इसके बाद पीएम मोदी ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के संकेत दिए. हालांकि, अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए कुछ क्षेत्रों और मामले में ढील देने पर भी विचार किया जा रहा है.

सूत्रों के अनुसार, पीएमओ की ओर से केंद्र सरकार के सभी मंत्रियों से कहा गया था कि वे सोमवार से अपने-अपने कार्यालयों में जाना शुरू कर दें. सभी मंत्री दफ्तरों से काम करेंगे. दफ्तरों में काम करते समय सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखने के लिए कहा गया है. संयुक्त सचिव से ऊपर के स्तर के सभी अधिकारियों को दफ्तर जाने के लिए कहा गया है. नीचे के स्तर के कर्मचारी रोटेशन पर आएंगे.

इस बीच, लॉकडाउन हटाने के लिए कई चरणों में काम शुरू हो गया है. देश को तीन जोन में बांटे जाने की कवायद शुरू की जा रही है. इसके तहत ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बनाए जा रहे हैं. लॉकडाउन को इन्हीं जोन के हिसाब से लागू किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की मैराथन बैठक में लॉकडाउन को दो हफ्ते बढ़ाने पर सहमति भले बनी हो, ले

यह भी आम राय है कि इसे धीरे-धीरे हटाया जाए. पीएम ने ‘जान भी, जहान भी’ की बात कहकर साफ कर दिया है कि वे कोरोना से लोगों की जान बचाने के साथ ही उनकी आजीविका और अर्थव्यवस्था को भी बचाना चाह रहे हैं. अब चरणबद्ध ढंग से एक-एक कर कदम बढ़ाया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here