Home धर्म/ज्योतिष चाणक्य नी कभी अमीर नहीं हो सकते ये 6 प्रकार के लोग….

चाणक्य नी कभी अमीर नहीं हो सकते ये 6 प्रकार के लोग….

4
0
SHARE

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ में मनुष्य के लिए कई नीतियों का उल्लेख किया है, जिनका अनुसरण करने से जीवन सुखमय हो जाता है. वो एक श्लोक के माध्यम से ऐसे लोगों के बारे में बताते हैं जो कभी धनवान नहीं हो सकते. आइए जानते हैं इन 6 प्रकार के लोगों के बारे में…

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं बह्वाशिनं निष्ठुरभाषिणं च।

सूर्योदये चास्तमिते शयानं विमुञ्चतिश्रीर्यदि चक्रपाणि:।।

> गंदे कपड़ें पहनने वाले व्यक्ति के पास लक्ष्मी कभी नहीं आती है. जो लोग हमेशा गंदगी में रहते हैं, आसपास साफ-सफाई नहीं रखते, उन पर धन लक्ष्मी की कृपा नहीं होती. साथ ही उन्हें समाज भी पसंद नहीं करता और वो हर तरह से निरादर का सामना करते हैं.
> इस श्लोक में चाणक्य कहते हैं कि जो इंसान दांतों की सफाई नहीं रखता उसे गरीबी का सामना करना पड़ता है. लक्ष्मी उन्हें त्याग देती हैं. वहीं, रोजाना तौर पर दांतों की सफाई करने वाले व्यक्ति पर लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

> चाणक्य मुताबिक भूख से ज्यादा खाने वाला व्यक्ति कभी धनवान नहीं हो सकता. दरिद्रता मनुष्य को गरीबी में झोंक देती है. साथ ही जरूरत से ज्यादा खाना खाने वाला व्यक्ति कभी स्वस्थ भी नहीं रहता.

> कड़वे वचन बोलने वाले लोग कभी अमीर नहीं हो सकते. चाणक्य कहते हैं कि वाणी से दूसरों के मन को आहत करने वालों पर लक्ष्मी की कृपा नहीं होती न ही उनका मित्र बन पाता है. ऐसे लोग दुश्मनों से घिरे होते हैं.

> सुबह से शाम तक सोए रहने वाले व्यक्ति भी कभी धनवान नहीं हो सकते. चाणक्य कहते हैं कि सूर्योदय से सूर्यास्त के समय तक नींद में रहने वाले व्यक्ति पर लक्ष्मी की कृपा नहीं होती. बिना कारण के सोना मनुष्य के लिए हानिकारक होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here