Home मध्य प्रदेश इंदौर-भोपाल सील रहेंगे 29 जिलों में छूट ज्यादा केस वाले 9 जिलों...

इंदौर-भोपाल सील रहेंगे 29 जिलों में छूट ज्यादा केस वाले 9 जिलों में सख्ती जारी रहेगी….

5
0
SHARE

भोपाल में कोरोना से चौथी मौत हो गई। जहांगीराबाद के राजकुमार यादव (50) ने शनिवार को हमीदिया में दम तोड़ा था। सोमवार को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शहर में कोरोना के दो नए मरीज भी मिले हैं, इन्हें मिलाकर अब संख्या 144 हो गई है। एक हफ्ते बाद पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा एक अंक में आया है। भोपाल में जिन 4 लोगों की मौत हुई, वे सभी गैस पीड़ित थे।

मप्र ने 30 अप्रैल तक लाॅकडाउन जारी रखने की तैयारी कर ली है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन और लाॅकडाउन की केंद्र सरकार की अगली गाइडलाइन जारी होने के बाद मप्र सरकार भी 52 जिलों में कैसे और कितना लाॅकडाउन रखना है, कहां छूट देनी है उसे तत्काल प्रभाव से लागू कर देगी। भोपाल और इंदौर को 30 अप्रैल तक पूरी तरह सील रखा जा सकता है

क्योंकि कोविड-19 के ज्यादा केस व हाॅटस्पाॅट देखते हुए इन्हें रेड क्षेत्र में रखा गया है। इसके अलावा सात जिले ऐसे हैं, जहां 10 से अधिक कोरोना पाॅजिटिव केस मिले हैं और इक्का-दुक्का मौतें हुई हैं, यहां भी सख्ती होगी। जहां 10 केस से कम हैं, उन्हें ऑरेंज क्षेत्र में जोन में है। बचे हुए 29 जिलों में लाॅकडाउन के दौरान भी जिले के भीतर कुछ गतिविधियों के संचालन की मंजूरी मिल जाएगी।

आपस में जुड़े जिलों में मिल सकती है परिवहन की छूट
इन 29 जिलों में जो भी आपस में जुड़े हैं, उनमें इंटर डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्टेशन की छूट दी जा सकती है। लाॅकडाउन को लेकर उच्च स्तरीय कमेटी ने अपनी सिफारिशें दे दी हैं। कमेटी में अपर मुख्य सचिव आईसीपी केसरी, प्रमुख सचिव संजय दुबे, प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी, प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल, प्रमुख सचिव डीपी आहूजा व सचिव एम सेलवेंद्रन शामिल हैं। इस बीच रविवार को आर्थिक गतिविधियों के लिए बनाई गई कमेटी ने भी पहली बैठक कर अपनी अनुशंसा मंगलवार को मुख्यमंत्री को सौप देगी।

भोपाल व इंदौर के साथ उज्जैन, जबलपुर, खरगोन, मुरैना, बड़वानी, विदिशा और होशंगाबाद इन शहरों में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई जारी रहेगी। किराने की दुकानें आवश्यकता के मुताबिक खोली जाएंगी। यानी इन्हें बंद भी कर सकते हैं और कुछ समय के लिए खोल भी सकते हैं। दवाओं की दुकानें खुलेंगी। ऑनलाइन पर ज्यादा फोकस रहेगा। होम डिलीवरी जारी रह सकती है।

ग्वालियर, देवास, खंडवा, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, बैतूल, धार, रायसेन, श्योपुर, सागर, शाजापुर, मंदसौर, सतना, रतलाम यहां दूध, खाद्य पदार्थों का परिवहन जारी रहेगा। किराने की दुकानें भी खोली जा सकेंगी, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी रहेगा। सार्वजनिक परिवहन बंद रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here