Home हिमाचल प्रदेश बाहर से आने वाले लोगों की सूचना छिपाई तो पंचायत प्रधानों पर...

बाहर से आने वाले लोगों की सूचना छिपाई तो पंचायत प्रधानों पर होगी कार्रवाई जयराम….

6
0
SHARE

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य सरकार ने पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों से उनके क्षेत्र में बाहरी राज्यों से आने वाले सभी व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखने की जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने कहा कि जो भी पंचायत प्रधान बाहर से आने वाले लोगों की सूचना छिपाएगा, प्रदेश सरकार उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि कोरोना वायरस की जांच के नमूनों की जांच को बढ़ाया जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि सभी अंतरराज्यीय सीमाओं पर जांच केंद्र स्थापित किए जाएंगे। रैपिड टेस्ट किट्स से परमिट के साथ राज्य में आने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी।

इन जांच केंद्रों के निकट लगभग 15-20 बिस्तरों वाले अस्थायी क्वारंटीन सेंटर स्थापित किए जाएंगे। जो व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाएंगे, उन्हें इन क्वारंटीन केंद्रों में भेजा जाएगा और उन्हें प्रदेश के भीतर यात्रा नहीं करने दी जाएगी। ऐसे लोगों को कोरोना वायरस के आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए भेजा जाएगा।

जमातियों के संपर्क में आए लोगों की जांच पूरी करने के निर्देश
उन्होंने निर्देश दिए कि तब्लीगी जमात से जुड़े और उनके संपर्क में आए सभी लोगों की जांच जल्दी पूरी की जाए। उन्होंने कहा कि राज्य में जल्द ही रैपिड टेस्ट किट्स उपलब्ध करवाई जाएंगी और टेस्ट की गति बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि चिन्हित हॉटस्पाट क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही पर बारीकी से नजर रखी जाएगी।

जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार प्रदेश के बाहर फंसे हिमाचलियों के प्रति चिंतित है और लगातार उनके संपर्क में हैं। संबंधित प्रदेश सरकारों से उनकी उचित देखभाल का आग्रह किया है। उन्होंने ऐसे लोगों से आग्रह किया है कि वे जहां है, वहीं बने रहें और प्रदेश सरकार स्थिति सामान्य होते ही उनकी वापसी सुनिश्चित करेगी। उन्होंने अधिकारियों से किसानों और खरीददारों के मध्य समन्वय स्थापित करने को कहा, जिससे किसानों को उनके उत्पादों का सही मूल्य प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि बागवानों के उत्पादों के लिए उचित परिवहन की सुविधा बनाई जाए।

मुख्यमंत्री ने लोगों की सुविधा के लिए नागरिक आपूर्ति निगम के डिपुओं और खुले बाजार में आवश्यक सामग्री की पर्याप्त आपूर्ति करने पर बल दिया। सीएम ने कहा कि कर्फ्यू में छूट के दौरान लोगों में जरूरी सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जानी चाहिए, जिससे कोरोना वायरस संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जरूरी वस्तुओं और अन्य सामग्री के परिवहन में लगे ट्रकों और उनके चालकों-परिचालकों को प्रदेश की सीमाओं पर सैनिटाइज किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here