Home खाना- खज़ाना ब्रेड के साथ करें ये एक्सपेरिमेंट…

ब्रेड के साथ करें ये एक्सपेरिमेंट…

7
0
SHARE

ब्रेड-जैम और ब्रेड-बटर खाकर अगर आपका परिवार भी बोर हो चुका है तो आपको भी ब्रेड टॉपिंग्स के मामले में कुछ नए प्रयोग करने की जरूरत है। बोरिंग ब्रेड को कैसे बनाएं मजेदार, बता रही हैं मोनिका अग्रवाल

आमतौर पर महिलाओं के पास हर दिन एक ही सवाल रहता है कि नाश्ते में क्या बनाएं? रोज-रोज वही ब्रेड-मक्खन और ब्रेड-जैम खाकर घर के लोग बोर हो चुके हैं। हर सुबह कम समय में बनने वाला सबका पसंदीदा नाश्ता तैयार करना वैसे भी आसान काम नहीं। ऐसे में तरह-तरह के टॉपिंग्स आपकी परेशानी को दूर कर सकते हैं। ये टॉपिंग्स न सिर्फ स्वादिष्ट हैं, बल्कि सेहतमंद भी।

सोयाबीन और फलों की टॉपिंग-
यह विकल्प खासतौर पर कामकाजी महिलाओं को जरूर पसंद आएगा, क्योंकि यह रेसिपी फटाफट तैयार होती है। इस विकल्प के साथ आप अपने सुबह के नाश्ते को ज्यादा पौष्टिक बना सकती हैं। इसे तैयार करने के लिए ब्रेड की स्लाइस लें और उस पर सोयाबीन स्प्रेड फैलाएं। उसके बाद ब्रेड पर अपना कोई भी पसंदीदा फल जैसे केला, स्ट्रॉबेरी या किवी आदि के स्लाइस या बादाम, किशमिश, खजूर या अखरोट आदि रखें। ऊपर से सोयोबीन स्प्रेड लगी हुई ब्रेड की स्लाइस रखें। ध्यान रखें कि स्पे्रड लगा हुआ हिस्सा ऊपर की तरफ न हो। सोयाबीन प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का भंडार है। फल और मेवों के साथ मिलकर यह नाश्ता पावर हाउस की तरह काम करता है।

पनीर टोस्ट-
सरोज हॉस्पिटल, नई दिल्ली में एचओडी डाइटीशियन निधि धवन के मुताबिक, पनीर नमकीन और मीठे दोनों रूपों में खाया जा सकता है। पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-डी और ओमेगा-3 भी पाया जाता है। ब्रेड के साथ पनीर की टॉपिंग खाने में स्वादिष्ट तो होती ही है, साथ ही शारीरिक और मानसिक विकास में भी सहायक होती है। ब्रेड को टोस्ट करें और उसके ऊपर कद्दूकस किया हुआ पनीर फैलाएं। उसके ऊपर काली मिर्च पाउडर व नमक बुरक दें। खीरा, उबला हुआ आलू या चिकन या प्याज की स्लाइस रखें। ऊपर से एक और ब्रेड टोस्ट रखें और सर्व करें। तरह-तरह से एक्सपेरिमेंट करके आप इस टॉपिंग को और ज्यादा स्वादिष्ट बना सकती हैं।

एग भुर्जी-
अंडा दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खाद्य विकल्पों में से एक है। पौष्टिक गुणों से भरपूर अंडे को आप नाश्ते में आमलेट, उबले हुए अंडे या एग भुर्जी के रूप में इस्तेमाल सकती हैं। जब अंडे से बने व्यंजन की बात आती है तो इसे कोई ‘ना’ नहीं कहेगा। पोषक तत्वों से भरपूर एग भुर्जी को नाश्ते की प्लेट में साइड में रखकर सर्व करने की जगह ब्रेड की स्लाइस के ऊपर रखकर खाएं। नॉनस्टिक पैन में थोड़ा-सा तेल गर्म करें। 2 अंडों को फेंटकर पैन में अच्छे से पकाएं। इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च पाउडर और चीज मिलाएं। ब्रेड टोस्ट के ऊपर इसे रखें और सर्व करें।

मशरूम और पोच्ड अंडे-  
क्या आपने कभी मशरूम के साथ पोच्ड एग खाया है? अगर नहीं, तो इस बार जरूर ट्राई करें। इसके सेवन से डायबिटीज और दिल की बीमारियों में फायदा मिलता है। वैसे, क्या   आप जानती हैं कि एग भुर्जी और पोच्ड एग में क्या अंतर होता है? अंडों को पोच्ड करने के लिए उबलते हुए पानी में सीधे फोड़कर डाल दिया जाता है, पर यह उबले अंडों से अलग होता है। अंडों को पोच्ड करने पर इसके अंदर का पीला हिस्सा वैसे ही रहता है और सफेद भाग पक जाता है।

इस रेसिपी को बनाने के लिए  8-10 मशरूम को काट लें। पैन में हल्का-सा तेल गर्म करें और उसमें मशरूम को पका लें। उसमें नमक और काली मिर्च मिलाएं और ब्रेड के स्लाइस पर फैलाएं। उसके ऊपर पोच्ड एग रखें। नमक व काली मिर्च पाउडर छिड़कें व स्वादिष्ट रेसिपी का मजा लें।

वेजिटेबल स्प्रेड-
फोर्टिस हॉस्पिटल में सीनियर डाइटीशियन शुची कहती हैं कि अपनी पसंदीदा मौसमी सब्जी को भी ब्रेड के ऊपर टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। मौसमी सब्जी को काटकर भाप पर पका लें। ब्रेड टोस्ट तैयार करें। उसके ऊपर इन सब्जियों को डालें। नमक व काली मिर्च पाउडर डालें और
सर्व करें।

एवाकाडो स्प्रेड-
यदि आप चाहती हैं कि सुबह का नाश्ता ऐसा हो, जिसे खाने से वजन भी न बढ़े और सेहत भी अच्छी हो, तो इसके लिए एवाकाडो एक अच्छा विकल्प है। त्वचा का रंग निखारने, कैंसर को मात देने और डायबिटीज को काबू में रखने जैसे गुण इसमें हैं। सुबह के नाश्ते में एवाकाडो को मैश करके ब्रेड पर लगा लें और उस पर अंडे की भुर्जी रखकर सर्व करें।

मिक्स्ड स्प्राउट्स टोस्ट-
ज्यादातर महिलाएं स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज को वर्कआउट करने वालों की डाइट मानती हैं, लेकिन ऐसा है नहीं। इसे बच्चों, बड़ों, महिलाओं और बुजुर्गों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। इसमें विटामिन, मिनरल्स व प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। ब्रेड टोस्ट करके उसके ऊपर मिक्स्ड  स्प्राउट्स फैलाएं। ऊपर से नमक, चाट मसाला व नीबू का रस हल्का-सा डालें और सेहतमंद नाश्ता सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here