Home हिमाचल प्रदेश खातों से ईएमआई कटने की शिकायत पर आरबीआई की बैंकों को फटकार….

खातों से ईएमआई कटने की शिकायत पर आरबीआई की बैंकों को फटकार….

6
0
SHARE

कोरोना वायरस के संकट के बीच बैंक खातों से ईएमआई कटने की शिकायतें मिलने के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हिमाचल के सभी बैंकों को सर्कुलर जारी कर कड़ी फटकार लगाई है। आरबीआई की ओर से जारी सर्कुलर के पैरा 10 में निर्देश दिए हैं कि बैंक के कंट्रोलर सुनिश्चित करेंगे कि शाखा प्रबंधक और फ्रंट लाइन स्टाफ को कोरोना संकट में रिजर्व बैंक की ओर से जारी सभी दिशा-निर्देशों की पूरी जानकारी हो।

सभी बैंकों से दोटूक कहा है कि आपदा की इस घड़ी में ग्राहकों को किसी भी कीमत में परेशान न किया जाए। कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन के बाद तमाम कंपनियों, दफ्तरों और फैक्ट्रियों के बंद होने की स्थिति में केंद्रीय वित्त मंत्रालय की सिफारिश पर आरबीआई ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है।
रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों पर उपभोक्ताओं के हर तरह की किस्त तीन महीने तक के लिए टालने की अनुमति दी है।

हालांकि, यह सुविधा ग्राहकों को वैकल्पिक रूप से दी गई है ग्राहक चाहें तो अपनी ईएमआई कटवा सकते हैं। यदि चाहें तो इसमें तीन महीने की छूट पा सकते हैं। अधिकतर ग्राहक कोरोना संकट के चलते ईएमआई में छूट पाना चाहते हैं

लेकिन कई बैंक ग्राहकों से उनकी राय जाने बिना ही खातों से ईएमआई का पैसा काट रहे हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को इसे लेकर बहुत से ग्राहकों ने शिकायत की है, जिसके बाद कार्रवाई करते हुए आरबीआई ने सभी बैंक प्रबंधकों को सर्कुलर जारी कर सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया क्षेत्रीय कार्यालय शिमला के प्रभारी महाप्रबंधक केसी आनंद ने बताया कि ग्राहकों के खातों से ईएमआई कटने की शिकायतें उन्हें मिली थी, जिसके बाद उन्होंने प्रदेश के सभी बैंकों के कंट्रोलरों को ई-मेल के जरिये सर्कुलर जारी किया है। बैंक कंट्रोलरों की जिम्मेवारी तय की गई है कि वह ब्रांच मैनेजरों और फ्रंट लाइन स्टाफ को रिजर्व बैंक के निर्देशों को लेकर जागरूक करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here