Home धर्म/ज्योतिष बनना है अमीर तो इन बातों को कभी ना भूलें बचा रहेगा...

बनना है अमीर तो इन बातों को कभी ना भूलें बचा रहेगा आपका पैसा…

2
0
SHARE

अपने बुद्धि बल, ज्ञान और नीतियों से नंदवंश का अंत करने वाले आचार्य चाणक्य को कुशल राजनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री माना गया है. उन्होंने अपने नीतियों के बल पर बालक चंद्रगुप्त मौर्य को भारत का सम्राट बनाया. उनकी ये नीतियां मनुष्य के जीवन में काफी उपयोगी मानी गई हैं.

उनकी नीतियों के मार्ग पर चलकर इंसान सफलता प्राप्त कर सकता है. अपने नीति शास्त्र में उन्होंने धनवान बनने को लेकर कुछ बातों पर जोर दिया है. उनकी इन नीतियों को ध्यान में रखने वाला मनुष्य पैसे को लेकर हमेशा सुखी रहता है…

उपार्जितानां वित्तानां त्याग एव हि रक्षणाम्।

तडागोदरसंस्थानां परीस्रव इवाम्भसाम्।।

चाणक्य कहते हैं, मनुष्य को धन के प्रति सचेत रहना चाहिए. अगर किसी व्यक्ति को पैसा बचाकर रखना है तो उसे खर्च करने का उचित तरीका पता होना चाहिए. वो कहते हैं कि तालाब या बर्तन में रखा पानी पिना प्रयोग के सड़ जाता है उसी प्रकार बचाकर रखा गया पैसा अगर सही समय पर और सही जगह इस्तेमाल नहीं होता तो उसका महत्व खत्म हो जाता है. पैसे का इस्तेमाल दान, निवेश और रक्षा के लिए करना चाहिए.

पैसे का लेन-देन डर या लज्जा के कारण नहीं रुकना चाहिए. चाणक्य के मुताबिक लज्जा के कारण पैसे का लेन-देन नहीं कर पाने वाला व्यक्ति धनवान नहीं बन सकता. पैसे का इस्तेमाल हमेशा लाभ के लिए किया जाना चाहिए.

चाणक्य के मुताबिक न ही पैसे का मोह करना चाहिए और न ही इसकी प्राप्ति पर अहंकारी होना चाहिए. वो कहते हैं कि धन के पीछे पागल होने वाला व्यक्ति कभी सुखी नहीं रह पाता. मनुष्य को अपना कर्म करना चाहिए और कर्म से धन प्राप्त हो तो उसका इस्तेमाल करना चाहिए. पैसा आ जाने पर अहंकार से भर जाने वाले व्यक्ति कुछ ही दिन में फिर से खाली हाथ हो जाता है.

पैसे के लिए गलत रास्ते का मार्ग नहीं अपनाना चाहिए. गलत तरीके से प्राप्त किया गया पैसा कुछ ही समय आपके पास रहता है. चाणक्य कहते हैं कि गलत तरीके से अर्जित किया गया पैसा ज्यादा से ज्यादा 10 साल तक रहता है उसके बाद वो आपके पास से खत्म हो जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here