Home राष्ट्रीय देश में 24 घंटे में1,383 नए मामले आए 50 मौतें अब तक...

देश में 24 घंटे में1,383 नए मामले आए 50 मौतें अब तक 640 ने गंवाई जान…

4
0
SHARE

भारत में कोरोनावायरस तेजी से पैर फैला रहा है. देश में Covid-19 से मरने वालों का आंकड़ा 640 पर पहुंच गया. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस से अब तक 640 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19,984 हो गई है

वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,383 नए मामले सामने आए हैं और 50 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक मरीज 3,870 ठीक को चुके हैं. बता दें कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगाया गया. यह लॉकडाउन 3 मई तक जारी रहेगा.

कोरोना से दुनियाभर में 1.7 लाख से अधिक की मौतें
कोरोनावायरस के संक्रमण में दुनियाभर में 25 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. जिनमें 80 प्रतिशत मामले यूरोप और अमेरिका में पाए गए हैं. एएफपी के अनुसार, दुनिया भर में कोरोना के 2,503,429 मामले अब तक पाए गए हैं. जिनमें 172,551 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे अधिक यूरोप महाद्वीप में संक्रमण हुई है अब तक 1,230,522 लोग संक्रमित हुए हैं

जबकि 108,797 लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है अब तक अमेरिका में 788,920 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 42,458 लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को पूरी तरह सील कर दिया गया. गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने यह आदेश जारी किया. गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘स्वास्थ्य विभाग की सलाह और व्यापक पैमाने पर सार्वजनिक हित को ध्यान में रखकर कोरोना से जंग के निवारक उपाय के रूप में हम दिल्ली-नोएडा सीमा को पूरी तरह से बंद कर रहे हैं.

आपसे अनुरोध है कि कृपया सहयोग करें. घर में रहें, सुरक्षित रहें.’ सिर्फ उन्हीं अधिकारियों या कर्मचारियों को आने-जाने की इजाजत होगी जो कोविड-19 की सेवाओं में सीधे तौर पर कार्यरत हैं और उनके पास उत्तर प्रदेश सरकार या दिल्ली सरकार की तरफ से जारी वैलिड पास हो. डीएम के आदेश के अनुसार मीडियाकर्मियों को भी पास की जरूरत होगी.

देश की राजधानी दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 2156 पहुंच गई है. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 75 मामले सामने आए हैं लेकिन राहत की बात यह रही की इस दौरान किसी की जान नहीं गई. दिल्ली में अब तक 611 मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए हैं. दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या फिलहाल 1498 है और अब तक कुल 47 लोगों की जान चा चुकी है.

देश में जारी कोरोना के कहर के बीच तीन राज्यों ने संकेत दिये हैं कि COVID-19 की जांच के लिए चीन  में बने रैपिड टेस्टिंग किट पूरी तरह से प्रभावी नहीं हैं. इसके बाद शीर्ष मेडिकल बॉडी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने इस मामले को देखने और इसका हल निकालने का वादा किया. इसके साथ-साथ ICMR ने राज्यों से अगले दो दिनों तक इस जांच किट का उपयोग बंद करने के लिए कहा. राज्यस्थान जिसने यह मुद्दा उठाया था, वह पहले से ही इस जांच किट का उपयोग बंद कर चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here