Home खाना- खज़ाना घर में रखी इन चीजों से बनाएं ये पांच Healthy Drinks….

घर में रखी इन चीजों से बनाएं ये पांच Healthy Drinks….

12
0
SHARE

लॉकडाउन में ज्यादातर लोग कुकिंग एक्सपेरिमेंट करके बोरियत को दूर करने के साथ नए-नए जायकों का आनंद ले रहे हैं। सोशल मीडिया पर टेस्टी डिश की फोटोज और वाट्सअप स्टेट्स देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग बाहर से खाना मंगवाने की जगह घर पर ही कुकिंग करने को सेफ मान रहे हैं। गर्मियां शुरू हो चुकी हैं, ऐसे में अगर आपका मन कुछ खाने के अलावा पीने का भी कर रहा है, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के ऑप्शन-

खीरे-टमाटर का शर्बत
गर्मियों के मौसम में खीरा और टमाटर तो लगभग हर घर में होता है। आप खीरे और टमाटर को बारीक काटकर दही में मिलाकर नमक और बर्फ के साथ पी सकते हैं। खीरे में विटामिन ए, सी, और के होने के अलावा पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, टमाटर में विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है।

छाछ
भारतीय घरों में गर्मी के दौरान छाछ पी जाती है। छाछ दूध से बनी होती है और इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन जैसे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। छाछ पीने से डिहाइड्रेशन और कब्ज की समस्या नहीं होती इसलिए गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए छाछ पीना फायदेमंद होता है।

 

नारियल पानी
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए साधारण पानी की जगह नारियल पानी एक बेहतर विकल्प होता है। यह विटामिन ई से भरपूर है। खुद को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना नारियल पानी पिएं।

 

d

 

नींबू पानी
नींबू पानी में विटामिन सी होता है जो कि बीमारियों से बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट होता है साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। इसलिए गर्मियों में नींबू पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

 

मिंट ड्रिक
आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसे मिर्च और नमक के साथ ठंडे पानी में पी सकते हैं। पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट है, इसके अलावा इसमें विटामिन सी, आयरन और विटामिन ‘ए’ भरपूर मात्रा में होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here